मार्ग एकेडमी के छात्रों ने शैक्षिक टूर कर सीखीं रिटेल मैनेजमैंट की बारीकियाॅं

0
125


मैनपुरी (ब्यूरो) : देश में बेरोजगारों को कुशल बनाकर रोजगार अथवा स्वरोजगार के योग्य बनाने के उदद्ेश्य से केन्द्रीय सरकार की अत्यन्त महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (पीएमकेवीवाई) शुरू की गई। पीएमकेवीवाई योजना के तहत छात्रों से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाता है। प्रशिक्षण के दौरान पढाई के साथ निःशुल्क शैक्षिक भ्रमण भी प्रदान किया जाता है।

मैनपुरी में उपरोक्त योजना के तहत चाणक्य-एसीएल द्वारा स्थापित मार्ग एकेडमी में रिटेल मैनेजमैंट के अन्र्तगत ट्रैनी एसोसिएट कोर्स का संचालन किया जा रहा है। मार्ग एकेडमी मैनपुरी के छात्रों ने आज मैनपुरी के सबसे बडे माॅल वी-वाजार का टूर किया और वहाॅ जाकर प्रशिक्षण के दौरान प्राप्त जानकारियों को वहाॅं के स्टाॅफ से प्रत्यक्ष रूप से देखा एवं जाना। इस अवसर पर वी-वाजार के शाखा प्रमुख विनोद सिंह शेखावत, विजय पासवान, अनुराग, सरोज आदि ने छात्रों को रिटेल सम्बन्धी अनेकों जानकारियाॅ प्रदान की और छात्रों के तमाम प्रश्नों के उत्तर दिये। इस अवसर पर विनोद सिंह ने कहा कि रिटेल के क्षेत्र में रोजगार की असीम सम्भावनाऐं हैं। उन्होने कहा कि वी-वाजार मैनपुरी ने उत्तर भारत के रिटेल आउटलेटस में 2016 का बैस्ट बाजार का पुरूष्कार मिला वहीं वी-वाजार के द्वारा मैनपुरी के वी-वाजार में ही कार्यरत क्षमा श्रीवास्तव के बैस्ट एम्पलायी का एवार्ड मिला।

उन्होने कहा कि मैनपुरी जैसी जगह में इतनी बडी सम्भावना रिटेल के लिए नहीं थी किन्तु हमारी परमफाॅरमेंस देखकर कई बडे ब्रान्डस भी जल्दी ही आने वाले हैं।मार्ग एकेडमी प्रमुख राजपाल सिंह ने छात्रों से किताबी ज्ञान के साथ व्यवहारिक ज्ञान प्राप्त करने के लिए कहा और बताया कि ऐसे शैक्षिक टूर्स की सार्थकता तभी है जब छात्रों के अन्दर जो सीखा है उसे व्यवहारिक रूप में जानने की इच्छा हो। उन्होनें वी-वाजार के समस्त स्टाफ का आभार व्यक्त करते हुऐ कहा कि उनके द्वारा जो बातें छात्रों को सीखने के लिए मिली निःसन्देह वे प्रशिक्षण में नहीं सिखाई जा सकती।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY