पुलिस का बदला नज़रिया, स्वच्छता पर खर्च करेगी 100 घंटे

0
95


भदोही(ब्यूरो)-
सरकार बदलने के साथ सरकारी विभागों का नज़रिया भी बदल गया है। एसपी ने कहा की उत्तर प्रदेश को स्वच्छ बनाये रखने सरकार दृढ़ संकल्पित है। प्रत्येक व्यक्ति को अपने आस-पास स्वच्छता बनाये रखने हेतु सदैव सजग रहने एवं उसमें अपना कतिपय श्रमदान दिये जाने की नितांन्त आवश्यकता है।स्वच्छ भारत मिशन के तहत गुरुवार को खाकीवालों ने स्वच्छता का संकल्प लिया । हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करने की बात कहीँ गई ।

पुलिस लाइन में पुलिस अधीक्षक डीपीएन पाण्डेय ने यह शपथ सभी जवानों और अफसरों को दिलायी गई । इस दौरान जवानों ने संकल्प पड़ते हुए कहा कि महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था उसमें सिर्फ राजनैतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि एक स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी। गांधी जी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर माँ भारती को आजाद कराया। अब हमारा कर्तव्य है कि गंदगी को दूरे करके भारत माता की सेवा करें। मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा। हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता के इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। मै न गंदगी करूंगा न किसी और को करने दूंगा। सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरूआत करूंगा। मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक गंदगी नहीं करते और न ही होने देते हैं। इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा। मैं आज जो शपथ ले रहा हूं, वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाऊंगा।मुझे मालूम है कि स्वच्छता की तरफ बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे भारत देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा ।

रिपोर्ट- राजमणि पाण्ड़ेय
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here