मिशन इन्द्र धनुष व पल्स पोलियों प्रतिरक्षण की तैयारियों की समीक्षा

0
71

 

प्रतीकात्मक

सोनभद्र ब्यूरो : स्वास्थ्य से ही बेहतर समाज की कल्पना की जा सकती है, लिहाजा स्वास्थ्य सेवाओं को पूरी तत्परता के साथ नागरिकों के हित में प्रभावी तरीके से क्रियाशील किया जाय। उक्त निर्देश जिलाधिकारी श्री प्रमोद कुमार उपाध्याय ने जिले में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए कहीं। जिलाधिकारी ने मिशन इन्द्र धनुष के तीसरे चरण की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि 12 से 22 जून, 2017 तक चलने वाले टीकाकरण/प्रतिरक्षण अभियान को मूर्त रूप दिया जाय। उन्होंने कहा कि जिस देश के बच्चे स्वस्थ्य होंगे, वह देश यकीनन तरक्की करेगा। जिलाधिकारी ने कहा कि मिशन इन्द्र धनुष को शत-प्रतिशत कामयाब करने के लिए जिले स्तर के मुख्य चिकित्साधिकारी से लेकर प्रभारी चिकित्साधिकारी, स्वास्थ्य कार्मिक तथा एएनएम व आशा को पूरे मनोयोग से लकर मिशन इन्द्र धनुष के लक्ष्य को पूरा करना होगा।

 

जिलाधिकारी ने आगामी 02 जुलाई से शुरू होने वाले पल्स पोलियो प्रतिरक्षण महाभियान की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि एक भी बच्चा छूटा तो पोलियो प्रतिरक्षण का सुरक्षा का चक्र टूटा, लिहाजा स्वास्थ्य विभाग के साथ ही अन्य सहयोगी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों का सहयोग अपेक्षित है, लिहाजा अन्य सहयोगी विभागों के अधिकारियों व कर्मचारियों का पूरा सहयोग लेते हुए 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को पोलियों प्रतिरक्षण की दवा हर हाल में पिलायी जाय। उन्होंने कहा कि पोलियों अभियान के साथ ही जिले में स्वास्थ्य विभाग में अर्से से जमे बाबुओं का सत्र स्थानान्तरण किया जाय। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की सफलता स्वास्थ्य विभाग के कार्मिकों पर निर्भर, लिहाजा सीएमओ से लेकर आशा बहनों का सहयोग अपेक्षित है। जिलाधिकारी श्री उपाध्याय ने बाल स्वास्थ्य एवं पोषण माह की समीक्षा करते हुए कहा कि 14 जून से 15 जुलाई, 2017 तक चलने वाले बाल स्वास्थ्य पोषण माह मेंं 9 माह से 5 साल तक के सभी बच्चों का वजन लेते हुए उन्हें बिटामिन-ए की खुराक दी जाय और नियमानुसार दो परीक्षण भी किये जाय। उन्होंने कहा कि सरकारी सेवाओें के दौरान स्वास्थ्य सेवा यानी मानव सेवा का मौका पाना सौभाग्य की बात है, लिहाजा पूरी तत्परता के साथ स्वास्थ्य सेवाएं नागरिकों को मुहैया करायी जाय।

 

स्वास्थ्य विभाग की विभिन्न बेठकों में जिलाधिकारी श्री उपाध्याय के अलावा प्रशिक्षु आईएएस श्री अतुल वत्स, मुख्य विकास अधिकारी श्री रामाश्रय, मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 के0जी0 सिंह, मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा0 पी0बी0 गौतम, एसीएमओ डा0 बी0के0 अग्रवाल, डिप्टी सीएमओ डा0 राघवेन्द्र सिंह, डा0 बी0के0 सिंह, सदर विधायक प्रतिनिधि श्री संतोष शुक्ला, प्रभारी चिकित्साधिकारीगण, श्री सत्यपाल जैन, श्री उदयनाथ सिंह सहित अन्य सम्बन्धितगण मौजूद रहें।

रिपोर्ट – ज़मीर अंसारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here