स्थानीय पन्नालाल सभागार में संपन्न हुई राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक

0
60

उन्नाव (ब्यूरो) सूचना विभाग अपर जिलाधिकारी( वित्त एवं रा0 )श्री बी एन यादव स्थानीय पन्नालाल सभागार में राजस्व कार्यों की समीक्षा बैठक में उपस्थित संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि माननीय मुख्यमंत्री जी उत्तर प्रदेश सरकार की प्राथमिकता वाली योजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर निराकरण किया जाए । किसी भी स्तर पर लापरवाही ना बरती जाए । जो भी लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं समय से पूरा करें .ताकि जनता को समय से न्याय तथा लाभ मिल सके ।उन्होंने कहा थाना दिवस एवं संपूर्ण समाधान दिवस में आए शिकायती पत्रों को समय से समाधान करा लिया जाए, आवश्यक हो तो पंचायत करा कर भी समस्या का निपटारा एवं समाधान कराने का प्रयास करें ,जो मामले में माननीय न्यायालय में लंबित हैं उनका निस्तारण तो न्यायालय में ही होगा लेकिन शिकायतकर्ता को इस समस्या का समाधान कराने का प्रयास करेंगे।

उन्होंने राजस्व कार्यों की समीक्षा के दौरान राजस्व वादों के निस्तारण की कार्यवाही के दौरान गांव सभा पर अनधिकृत अध्यासन, अविवादित दाखिल खारिज वादों का निस्तारण, विभिन्न वादों का निस्तारित तथा सीलिंग वादों का निस्तारण, गांव सभा की कृषि भूमि आवंटन की प्रगति, कृषि भूमि का आवंटन, आवास स्थल का आवंटन, आवासीय भूमि का आवंटन, ग्राम सभाओं में पोकरण के आवंटन, वृक्षारोपण हेतु भूमि आवंटन, बृहद वक्षारोपण कार्यक्रम की प्रगति, चकमार्ग सार्वजनिक भूमि से अतिक्रमण हटाना, तालाब पोकरण ,झीलों से अवैध कब्जे हटाने, ग्राम सभा की भूमि पर अवैध कब्जा, सरकारी भूमियों ग्राम समाज की भूमि, कृषि भूमि के पटटो से अवैध कब्जेदारों को हटाने की प्रगति की समीक्षा तथा आवासीय भूमि के पट्टे से अवैध कब्जों, गांव सभा कृषि भूमि के पट्टे की भूमि पर अवैध कब्जा का निस्तारण कराए जाने एवं प्रगति की समीक्षा की ।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी ने उपस्थित अधिकारियों से यह भी जानकारी हासिल की मुख्य देयकाे की वसूली , एक लाख से ऊपर के बकायेदारों के संबंध में वसूली की कार्रवाई, 10 बड़े बकायेदारों का विवरण, आदि वसूली की समीक्षा की । उन्होंने कहा कि इस समय रक्षाबंधन के त्यौहार पर बाजार में गलत तरीके से मिठाइयों का निर्माण किया जा रहा है ।खाद्य सुरक्षा अधिकारी को निर्देश दिए की अभियान चलाकर मिठाइयों का सैंपल लेकर कारवाई की जाए। उन्होंने यह भी बताया कि राजस्व देयको की कार्यवाही समय से पूरी कर ली जाए ।उन्होंने कहा। जिन विभागों के पेंशन प्रकरण, कृषक दुर्घटना बीमा योजना, सूखा राहत के कार्यों में तेजी लाई जाए । अपर जिलाधिकारी ने उपस्थित जनपद के समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिए कि अपने-अपने तहसीलों में वादों के निस्तारण भूमि विवाद, चकबंदी विवादों को त्वरित गति से निस्तारण कराया जाए ।इस अवसर पर नगर मजिस्ट्रेट रामप्रसाद उप जिलाधिकारी बांगरमऊ सफीपुर हसनगंज बीघापुर पुरवा सदर एवं तहसीलदार सहित संबंधित विभागों के अधिकारी गण एवं कलेक्ट्रेट के श्री चंदशेखर शुक्ला, जिला मनोरंजन कर अधिकारी, व्यापार कर अधिकारी, मंडी परिषद, विद्युत, जल निगम, खनन, वन आदि विभागों। के अधिकारी/कर्मचारीउपस्थित थे।

रिपोर्ट – जीतेन्द्र गौड़

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here