आयोजित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की

जालौन (ब्यूरो): राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के मौके पर 1वर्ष से 19 वर्ष का कोई व्यक्ति दवा खाने से वंचित न रह जाये। इसके लिए आंगनबाड़ी तथा शिक्षक अपना सहयोग करें जिससे यह कार्यक्रम सफल हो सके। यह बात उपजिलाधिकारी ने सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में आयोजित कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर बैठक में कही।

उपजिलाधिकारी भैरपाल सिंह ने गुरुवार को अपरान्ह सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में 10 अगस्त को आयोजित राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस के कार्यक्रम की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि 1 वर्ष से 6 वर्ष तक के तथा विद्यायल न जाने वालों को आंगनबाड़ी कार्यकत्री तथा 6 वर्ष से 19 वर्ष के व्यक्ति को एल्बेंडाजोल की गोली विद्यालयों में शिक्षक खिलायेगें। कार्यक्रम में किसी तरह की लापरवाही न बरते क्योंकि पेट में कीड़े होने से बच्चों का विकास बाधित होता है। इस लिए माता पिता अपने बच्चों को एल्बेंडाजोल 400 एम जी की अवश्य खिलवाये। डां मुकेश राजपूत ने कहा कि जो बच्चे बीमार है या पहले से दवा ले रहे हैं ऐसे बच्चों को एल्बेंडाजोल की दवा बाद में 17 अगस्त को खिलायी जायेगी।

इस कार्यक्रम में शिक्षा, स्वास्थ्य एंव बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के सहयोग से सफल बनाना है। इस मौके पर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र छिरिया सलेमपुर तथा कार्यक्रम प्रभारी डां आर के राजपूत ने उपजिलाधिकारी को बताया कि आंगनबाड़ी, अध्यापकों को एल्बेंडाजोल की गोली पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध करा दी गई है तथा दवा खिलाने का तरीका बताया गया है कि 1वर्ष से 2 वर्ष तक के बच्चों को आधी गोली शेष सभी को एक गोली खिलाई जानी है। इस मौके डां सहन विहारी गुप्ता, डां राजीव दुबेएम पी आर सी समी उल्ला, बाल विकास एंव पुष्टाहार की सुपरवाइजर उपस्थित थी।

 

शुक्रवार 10 अगस्त को सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में ऐसे लोगों को आप्रेशन किया जायेगा जिनके शरीर में किसी प्रकार की विकृति है। डां मुकेश राजपूत ने बताया कि जिले में ऐसे 351 लोगों को चयनित किया गया था जिनमें 44 लोगों को आप्रेशन सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र में निर्धारित टीम द्वारा किया जा चुका जिनका ओंठ कटा हुआ था, एक ऊंगली अतिरिक्त थी या फिर शरीर में कही कूड़ा था। ऐसे लोगों को पंजीकरण किया जा रहा है। जिनका मुफ्त में निर्धारित चिकित्सकीय टीम द्वारा किया जायेगा। सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र शनिवार को यह टीम आप्रेशन करेगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here