जनपद वाराणसी में श्रावण मास मेला में यातायात डायवर्जन प्लान, दिनांक 06.08.2017 से दिनांक 07.08.2017 तक

0
51

 वाराणसी (ब्यूरो) श्रावण मास के दौरान काँवरियों के सुरक्षा हेतु शहर क्षेत्र में यातायात डायवर्जन की तैयारी की गयी है जो कुछ इस प्रकार है :-

1. मैदागिन से चौक होते हुए गोदौलिया की तरफ जाने वाले हर प्रकार की सवारी गाड़ी, रिक्शा, ताँगा, सायकिल आदि को मैदागिन से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को हरिश्चन्द्र डिग्री कालेज व कबीर चैरा, लहुराबीर मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा।
2. लक्सा की तरफ से रामापुरा, गोदौलिया जाने वाली सभी सवारी गाड़ियों को लक्सा थाने से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को बेनियाबाग तथा गुरूबाग, कमच्छा मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा।
3. लहुराबीर से होकर गोदौलिया के तरफ जाने वाली सभी प्रकार की सवारी गाड़ी को बेनिया तिराहे से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को पियरी मार्ग कबीर चैरा अथवा लहुराबीर वापस मोड़ दिया जायेगा।
4. अस्सी, सोनारपुरा से होकर गोदौलिया जाने वाले सभी प्रकार के वाहनों को सोनारपुरा से आगे नही जाने दिया जायेगा। इन वाहनों को थाना भेलूपुर मार्ग पर मोड़ दिया जायेगा। इसी प्रकार थाना भेलूपुर से रेवड़ी तलाब होकर रामापुरा जाने वाली सभी प्रकार के वाहन तिलभाण्डेश्वर से आगे ले जाना प्रतिबंघित होगा। इन वाहनों को लक्सा मार्ग की तरफ मोड़ दिया जायेगा।
5. उपरोक्त मार्गों में मिलने वाली बीच की गलियों से होकर आने वाले वाहनों पर भी यह प्रतिबंध लागू होगा।
6. शव वाहन, बीमार एवं विकलांग व्यक्तियों को उक्त प्रतिबंध से मुक्त रखा जायेगा।
7. लहुरावीर से मैदागिन के तरफ जाने वाले अधिकारी/ कर्मचारीगण के वाहन मैदागिन स्थित कम्पनी बाग /टाउन हाल में खड़ी होगी।
8. बेनिया बाग की तरफ से ड्यूटी पर जाने वाले अधिकारी/ कर्मचारीगण के वाहन सनातन धर्म इण्टर कालेज में पार्क होंगे। इसी प्रकार दर्शन हेतु जाने वाले वी0आई0पी0 तथा उनके स्कोर्ट के वाहन भी इन्ही स्थलों पर पार्क किये जायेगें। मैदागिन से आगे किसी भी वाहन को जाने नही दिया जायेगा।
9. पुलिस फोर्स एवं अर्द्धसैनिक बलों को ले जाने/आने वाले वाहनों की पार्किंग कम्पनी बाग/टाउन हाल में होगी।
10. एम्बुलेंस व फायर बिग्रेड की वाहनों को इन प्रतिबन्धों से मुक्त रखा जायेगा।

श्रावण मास के दौरान वाहनों की पार्किग स्थान
1. विशेश्वरगंज, कबीर चैरा, व दारानगर के तरफ से आने वाले वाहनों को मैदागिन टाउन हाल/कम्पनी बाग में पार्क कराया जायेगा।
2. कबीरचैरा, लहुराबीर व रामापुरा की तरफ से आने वाले वाहन को बेनिया में पार्क कराया जायेगा।
3. गुरूबाग व रामापुरा से आने वाले वाहनों को मजदा7 सिनेमा हाल की पार्किंग में पार्क कराया जायेगा।
4. मैदागिन तक आने वाले वी0आई0पी0/जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन हेतु टाउन हाल/कम्पनी बाग में पार्क कराया जायेगा। मैदागिन से आगे कोई भी नही जाने दिया जायेगा।
5. रामापुरा के तरफ आने वाले वी0आई0पी0/जिला प्रशासन के अधिकारियों के वाहन सनातनधर्म इण्टर कालेज में पार्क कराया जायेगा। रामापुरा से आगे किसी भी प्रकार के वाहन नही जाने दिया जायेगा। यह पार्किंग स्थल भर जाने के उपरान्त वैकल्पिक पार्किंग बेनियाबाग में रहेगी।
6. पी0ए0सी0/सी0आर0पी0एफ के सुरक्षा कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहन टाउन हाल/कम्पनी बाग में खड़े होगें। इसी प्रकार ड्यूटी में जाने वाले सुरक्षा कर्मी अपने दो-पहिया वाहन टाउन हाल मे पार्क करेगें।

चांदपुर चैराहे से मोहनसराय तक रविवार को प्रातः 08ः00 बजे से मंगलवार प्रातः 07.00 बजे तक किसी भी वाहन का संचालन नही किया जायेगा तथा सामान्य दिनों में भारी वाहनों के अतिरिक्त अन्य सामान्य वाहन का संचलान किया जायेगा। दिनाँक 06/07 -08-2017 की रात्रि में शहर में भारी वाहनों आवागमन बन्द रहेगा।

रिपोर्ट – रवींद्रनाथ सिंह

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here