सड़कों को गड्ढा मुक्त किए जाने का कार्य प्रारंभ

0
146

औरैया(ब्यूरो)- जनपद के विभिन्न मार्गों पर सड़कों को 15 जून तक गड्ढा मुक्त किए जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है| इटावा कानपुर हाईवे से बीहड़ क्षेत्र के गांव को जोड़ने वाली लिंक रोड भाऊपुर से कानपुर देहात सीमा तक को गड्ढामुक्त किए जाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है।

यह सड़क भाऊपुर, सरैया, पंण्डपुरा होते हुए कानपुर देहात की सीमा तक जाती है जिस पर पर 3 किलोमीटर सड़क अत्यंत खराब व बड़े-बड़े गड्ढे हैं, जिस पर मरम्मतीकरण का शुरू कर दिया गया है| लोक निर्माण विभाग द्वारा कराए जा रहे पैच वर्क को स्थानीय ठेकेदारों द्वारा कराया जा रहा है| जिसकी गुणवत्ता शुरुआती दौर की अच्छी नहीं दिख रही है| मानक के अनुसार पैच वर्क नहीं किया जा रहा है, जगह जगह डामरीकरण करने के बाद कुछ ही देर में जिन गड्ढों को भरा गया है उनसे गिट्टी आदि वाहन निकलने के बाद छिटककर दूर गिरती है।

इस सम्बन्ध में लोक निर्माण विभाग के अधिषाषी अधिकारी रामविलाष से जब जानकारी मांगी गयी तो उन्होने बताया कि जिस सडक का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। वह कानपुर देहात जनपद की सीमा तक जाती है। जिसकी मुझे सही तरीके से जानकारी नहीं है कि किस जनपद के लोक निर्माण विभाग द्वारा काम कराया जा रहा है। फिर भी अगर सम्बन्धित जनपद के अन्तर्गत यदि कार्य हो रहा है। इसकी जांच करा कर सही तरीके से पैचवर्क कराये जाने के लिये सम्बन्धित ठेकेदार को कहा जायेगा।

घटिया पैचवर्क के कारण आवागमन मे और साइकिल सवारों को काफी दिक्कत उठानी पड़ती है हालांकि निर्माण कार्य की देखरेख कर रहे ठेकेदार ने बताया कि अभी शुरुआती दौर में सिंगल कोट की भराई की जा रही है इसके बाद इसके ऊपर से अच्छी किस्म का डामर डालकर सड़क को पूरी तरह गड्ढा मुक्त कर दिया जाएगा जिससे जरा भी सड़क में ऊंच नीच का फर्क महसूस न हो| जिस 3 किलो मीटर मीटर सड़क का पैच वर्क किया जा रहा है उसके किनारे के गांव सरैया क्योंटरा भाऊपुर पंढरपुरा आदि गांव ग्रामीणों का कहना है की गड्ढा युक्त सड़क के कारण ही इस रूट पर लोहिया ग्रामीण सेवा को पिछले महीने बंद कर दिया गया था, अब शायद अच्छी सड़क बन जाने के कारण इसे दोबारा फिर से शुरू किया जा सके और ग्रामीणों के आवागमन हेतु सुगम साधनों की उपलब्धता हो सके जिससे दैनिक कार्य और व्यापार हेतु बाहर जाने केे लिए उचित आवागमन के साधन उपलब्ध हो सके| खराब सड़क के कारण पिछले महीने बंद की गई परिवहन निगम की बस सेवा को फिर से शुरू कराये जाने के बारे में ए आर एम औरैया हरिश्चन्द् ने बताया कि सड़क अच्छी हो जाने पर निश्चित रूप बस का संचालन कराया जायेगा ताकि लोगो को परिवहन सेवा मिल सके।

रिपोर्ट- मनोज कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here