ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के मंत्री ने समस्त विभागीय अधिकारियों के साथ विकास कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक की

0
77


प्रतापगढ़ ब्यूरो : ग्रामीण अभियन्त्रण विभाग के मंत्री श्री राजेन्द्र प्रताप सिंह ‘‘मोती सिंह’’ ने आज निरीक्षण भवन पट्टी में बारी-बारी से समस्त विभागीय अधिकारियों के कार्यो की समीक्षा की। सर्वप्रथम विद्युत विभाग के एस0डी0ओ0 पट्टी को कहा कि ट्रांसफार्मर 48 घंटे में बदल जाना चाहिये, जहां भी ट्रांसफार्मर 48 घण्टे में बदला न जाये उससे सम्बन्धित अवर अभियन्ता के खिलाफ तत्काल कार्यवाही करने का निर्देश मुख्य विकास अधिकारी को दिया और उन्होनें उपजिलाधिकारी पट्टी को निर्देशित किया कि तहसील स्तर पर एक कन्ट्रोल रूम की स्थापना की जाये जिस पर जले हुये ट्रांसफार्मर की सूचना जनता द्वारा उपलब्ध करायी जा सके और उसका तत्काल निराकरण सम्भव हो सके। लोक निर्माण विभाग की समीक्षा बैठक में मा0 मंत्री जी ने गड्ढा मुक्त सड़क 15 जून तक निर्धारित तिथि पर हो जाना चाहिये। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता या ढिलाई विभाग द्वारा की गयी तो कड़ी कार्यवाही की जायेगी। जल निगम की समीक्षा में विधानसभा क्षेत्र पट्टी में पाइप पेयजल योजना के बारे में अधिशासी अभियन्ता जल निगम श्री राजेश खरे से मा0 मंत्री जी ने पूछा कि कितना रिबोर और बिछाई गयी पाइप लाइन में आप ने कितना कार्य सम्पन्न कराया है। मा0 मंत्री जी ने उनके उत्तर से पूर्ण रूप से सन्तुष्ट न होने पर विभाग द्वारा बिछायी गयी पाइप लाइन और कराये गये अन्य कार्यो की जांच हेतु एक समिति का गठन करने और उक्त स्थल का भौतिक सत्यापन कराने का निर्देश जिलाधिकारी को दिया। मा0 मंत्री जी ने विधायक निधि व अन्य निधि से पट्टी विधानसभा क्षेत्र में बने विद्यालयों के भौतिक निरीक्षण व सत्यापन करने के लिये भी निर्देश जारी किया है।

सिंचाई विभाग की समीक्षा बैठक में उन्होनें अधिकारियों को निर्देश जारी करते हुये कहा कि नहरों में भरपूर मात्रा में जल की व्यवस्था रहनी चाहिये जिससे तालाबों, गड्ढों आदि में पानी भरकर जानवरों के पानी पीने की समुचित व्यवस्था की जा सके। जिसकी देखरेख के लिये विभाग के अधिकारी तैनात रहे। इस कार्य में किसी भी प्रकार की शिथिलता न बरती जाये। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को निर्देश जारी करते हुये मंत्री जी ने कहा कि विद्यालय में पानी पीने की व्यवस्था समुचित रूप में होनी चाहिये। मेरे क्षेत्र में यदि किसी विद्यालय में नल की व्यवस्था न हो तो विधायक निधि से तत्काल नल लगवाया जाये। जिला पूर्ति अधिकारी को मंत्री जी ने निर्देश जारी करते हुये कहा कि गरीब का खाद्यान्न गरीब को ही मिले यह मा0 मुख्यमंत्री जी और प्रदेश सरकार का उद्देश्य है। इस कार्य में किसी भी प्रकार की लापरवाही न बरती जाये।

पुलिस विभाग की समीक्षा के दौरान मा0 मंत्री जी ने कानून व्यवस्था व राजस्व सम्बन्धित समस्याओं की ओर ध्यान आकृष्ट कराते हुये अधिकारियों को निर्देश दिया कि राजनैतिक परिदृश्य बदल चुका है उनका सहयोग जरूरी है। पुलिस प्रशासन और पब्लिक में अच्छा संवाद होना बहुत जरूरी है। उन्होने कहा कि अपराधी चाहे जितना बड़ा हो उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाही होनी चाहिये परन्तु इस बात का पुलिस प्रशासन को हमेशा ध्यान रहना चाहिये कि गलत आदमी को मुकदमें में न फंसाया जाये। पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया कि शराब की तस्करी और दलाली प्रथा बन्द होनी चाहिये। कानून व्यवस्था में किसी प्रकार की शिथिलता क्षम्य नही होगी।

जिलाधिकारी श्री शरद कुमार सिंह ने अपने उद्बोधन में मा0 मंत्री जी के प्रति आभार व्यक्त करते हुये कहा कि आप द्वारा निर्देशित आदेशों का समुचित पालन किया जायेगा। आज की बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री शगुन गौतम, मुख्य विकास अधिकारी श्री राजकमल यादव एवं जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

रिपोर्ट – अवनीश कुमार मिश्रा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY