सारनाथ में मूर्ति लगाने को लेकर बवाल, मारपीट, पथराव में दर्जनों घायल, 10 गिरफ्तार

0
75

वाराणसी (ब्यूरो)- अंतरराष्ट्रीय पर्यटन स्थली सारनाथ के छाही गांव में आज सुबह बुद्ध मूर्ति लगाने को लेकर दो पक्ष आमने-सामने हो गए। इस दौरान जमकर हुई मारपीट पथराव के दौरान दर्जनों लोगों को गंभीर चोटें आई हैं। मौके पर पहुंची पुलिस ने उपद्रव पर उतारू 10 लोगों को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया । दोनों पक्ष की ओर से थाने में मुकदमा दर्ज कराया गया है।

जानकारी के अनुसार गांव के बाहर आबादी की लगभग 2 बीघा सरकारी जमीन है। यहां प्राचीन डीह बाबा का मंदिर भी विद्यमान है। बीते बुद्ध पूर्णिमा के अवसर पर स्थानीय निरंजन मौर्य के नेतृत्व में कुछ लोगों ने यहां एक आयोजन कर 6फुट का चबूतरा बनाया जिस पर लगभग 3 फुट की बुद्ध मूर्ति रख कर पूजा की थी। अधिकारियो के अनुसार जिला प्रशासन से सिर्फ आयोजन की अनुमति ली गई थी ,मूर्ति लगाने का उसमे जिक्र नहीं था।बताया गया कि उस वक्त भी गाँव के कुछ लोगों ने उसे ग्राम समाज की जमीन बताकर विरोध दर्ज कराया था। तब आयोजकों ने बाद में मूर्ति हटा लेने की बात कही थी।

ग्रामीणों के अनुसार शनिवार की सुबह निरंजन मौर्य के नेतृत्व में पहुँचे लोगों ने उक्त स्थल पर पक्का निर्माण शुरू कर दिया। इस बात की भनक मिली तो गांव के शमशेर सिंह, प्रधान सियाराम यादव, सोनू गुप्ता आदि विरोध करने लगे। आरोप है कि निरंजन गुट के लोगों ने शमशेर सिंह पर रॉड डंडे से हमला बोल दिया जिसके चलते उसका हाथ टूट गया।देखते ही देखते दोनों गुटों में जमकर मारपीट होने लगा। पथराव करते गांववाले भी आ पहुँचे संघर्ष में दर्जनों चोटिल हो गए।किसी ने पुलिस कंट्रोल रूम को सूचित कर दिया। मौके पर एसपी सिटी राजेश यादव अपर नगर मजिस्ट्रेट चतुर्थ त्रिभुवन राम, एसडीएम सदर, सीओ कैंट प्रशांत कुमार, थाना प्रभारी सारनाथ अखिलेश मिश्र भारी फ़ोर्स के साथ मौके पर पहुँच गए।पुलिस ने मूर्ति जब्त कर चबूतरा जेसीबी से ढहा दिया।

उपद्रव पर उतारू राम निरंजन, विश्वनाथ, आशीष कुमार, सुबास मौर्य, चित्र प्रभा, रामचंद्र, गोविन्द, रामवृक्ष सोनू गुप्ता सोनू अली सौरभ सिंह आदि को धर दबोचा ।बुरी तरह घायल शमशेर सिंह समेत कईयों को अस्पताल भेजा गया। काफी देर तक सारनाथ थाने में भी लोगों का जमावड़ा लगा रहापुलिस ने डंडा पटककर लोगों को यहां से खदेड़ा। दोनों पक्षों की ओर से थाने में एक-दूसरे के खिलाफ लिखित तहरीर दी गई है। सारनाथ थाना प्रभारी का कहना था कि उपद्रवियों को कड़ा दंड दिया जाएगा दोनों गुटों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया जा रहा है। पुलिस कार्यवाही में जुटी हुई है।

यहां बता दें कि सारनाथ के आसपास जमीनों के भाव आसमान छू रहे हैं इस जमीन पर भी कई भू माफियाओं की नजर है पहले भी यहां कई बार कब्जे को लेकर विवाद की बातें उभरी लेकिन तब मामला सलट गया था। इस बार स्थिति काफी बिगड़ गई । लोगों का कहना था कि समय रहते पुलिस पहुंच गई वर्ना झगड़ा का संघर्ष बड़ा रुप  ले लेता।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY