जननी सुरक्षा योजना की बैठक सम्पन्न

0
124


रायबरेली। जिलाधिकारी अनुज कुमार झा की अध्यक्षता में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक बचत भवन सभागार में सम्पन्न हुई जननी सुरक्षा योजना के अन्तर्गत किये गये भुगतानों में से सिर्फ अमावां में 916 लाभार्थियों को भुगतान किया गया उन आशाओं के भुगतान के प्रमाण दूसरे दिन दिखाने के निर्देश दिये। रायबरेली के उन गाॅव टीकाकरण किये जाने जो केन्द्र से दूर के गाॅव है, उनमें छूटे हुए बच्चों का टीकाकरण करवायें और जहां टीकाकरण कराया जाये उसकी जांच समय-समय पर अवश्य करवाये। जिला स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत संचालित की जा रही चिकित्सा की सभी सेवाओं का स्थलीय निरीक्षण एवं जांच अतिआवश्यक है। निरीक्षण एवं विभिन्न कार्यक्रम से आये परिणामों को ध्यान में रखते हुए चिकित्सा सुविधाओं में आवश्यक सुधार लाया जा सकता है। जननी सुरक्षा योजना, मरीजों के लिए निःशुल्क, भोजन की व्यवस्था, टीकाकरण नवजात शिशु के जन्म से पूर्व एवं पश्चात की तकनीकि आदि पर गम्भीरता से विचार कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। बैठक में जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं आम जन के लिए सुगमता से उपलब्ध करायी जाये। जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का शत प्रतिशत समय से भुगतान किया जायें। उन्होंने निर्देश दिया कि सभी अस्पतालों में साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखा जाये।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि जननी सुरक्षा योजना के लाभार्थियों का माह दिसम्बर तक 86.1 प्रतिशत तथा आशाओं का 97.25 प्रतिशत भुगतान किया जा चुका है। समस्त जिलास्तरीय एवं ब्लाक स्तरीय चिकित्सा इकाई द्वारा पी0एफ0एम0एस0 वेबपोर्टल से समस्त भुगतान निरन्तर किये जा रहें है। उन्होंने बताया कि वित्तीय वर्ष में उपलब्ध धनराशि के सापेक्ष 53.65 प्रतिशत धनराशि व्यय हुई। वित्तीय वर्ष 2016-17 में लक्ष्य 48630 के सापेक्ष माह जनवरी 2017 तक 35988 प्रसव हुए है जो कि लक्ष्य का 74 प्रतिशत है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन के अन्तर्गत जनपद के शहरी क्षेत्र में 03 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र किला बाजार, गोरा बाजार एवं देवानन्दपुर में संचालित है जिनके द्वारा जन मानस विशेष कर मलिन बस्ती के लोगों को चिकित्सकीय सेवाएं उपलब्ध करायी जा रही है। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के अन्तर्गत जनपद में प्रत्येक ब्लाक में दो मेडिकल टीम गठित किया गया है जिनके द्वारा जनपद के स्कूल एवं आगनबाड़ी केन्द्रों के बच्चों का स्वास्थ्य परीक्षण किया जा रहा है। जनपद में तम्बाकू के नियंत्रण हेतु जिलास्तरीय समन्वय समिति का गठन किया गया है। जिसके द्वारा विद्यालयों में तम्बाकू नियंत्रण हेतु जागरूकता अभियान चलाया जा रहा हैं।
रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY