लू व गर्म हवाओं से होने वाली बीमारियों से बचाव हेतु रक्षोपाय किया जाय- डी.एम.

0
60

सुलतानपुर(ब्यूरो)- जिलाधिकारी एस.राजलिंगम ने बताया कि वर्तमान समय में लू व तेज गर्म हवायें चल रही हैं। जिससे जन सामान्य को लू व गर्म तेज हवाओं से होने वाली बीमारियों की सम्भावना बढ़ गयी है। इस सम्बन्ध में उन्होंने सभी सम्बन्धित को निर्देशित करते हुये कहा कि सार्वजनिक स्थलों पर पोस्टर व बैनर लगाकर लोगों को जागरूक किया जाय।
जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को निर्देशित किया कि जनपद में स्थित सभी राजकीय चिकित्सालयों में लू व तेज गर्म हवाओं से प्रभावित व्यक्तियों के उपचार हेतु समस्त चिकित्सा सुविधायें व दवाओं की पर्याप्त मात्रा में उपलब्धता सुनिश्चित करायें।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को यह भी निर्देशित किया कि वे चिकित्साधिकारियों , पैरा मेडिकल स्टाफ, सामुदायिक स्वास्थ्य कार्मिकों को निर्देशित करें कि वे लू व तेज गर्म हवाओं से जन सामान्य को जागरूक करें। उन्होंने कहा कि लू व तेज गर्म हवाओं के कारण आग लगने की सम्भावनाएं भी उत्पन्न होती हैं। ऐसे विषम परिस्थतियों में चिकित्सालयों में स्थापित प्लास्टिक सर्जरी एवं वर्न यूनिट को उनकी पर्याप्त छमताओं के साथ आग से प्रभावित लोगों का उपचार सुनिश्चित करें। उन्होंने स्वयंसेवी संगठनों तथा जागरूक नागरिकों का आवाहन किया है कि वे राष्ट्रीय राजमार्गों, बस स्टैण्ड, धार्मिक व पर्यटन स्थलों , सार्वजनिक स्थानों पर स्वच्छ पेयजल एवं सार्वजनिक छांव स्थल आदि की व्यवस्था में सहयोग दें। उन्होंने शैक्षिक संस्थाओं को प्रातःकालीन कक्षायें संचालित करने हेतु निर्देशित किया है।

जिलाधिकारी ने समस्त उपजिलाधिकारियों को निर्देशित किया है कि वे अपने अपने क्षेत्रों में लू व गर्म हवाओं से होने वाली बीमारियों के बचाव हेतु एवं जागरूकता हेतु विभिन्न माध्यमों से प्रचार – प्रसार करें।

रिपोर्ट- दीपक मिश्रा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here