विश्व बैडमिंटन महासंघ की लिस्ट में साइना शीर्ष पर

0
234

saina nehwal

वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में करारी हार के बाद भी बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल नंबर वन बन गई हैं। विश्व बैडमिंटन महासंघ द्वारा गुरुवार को जारी रैंकिंग में 25 साल की सायना एक स्थान की छलांग के साथ कैरोलिन मारिन को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष पर पहुंच गई हैं।

जाकार्ता में इंडोनेशियाई वर्ल्ड बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीतने के बावजूद डिफेंडिंग चैंपियनन कैरोलिन मारिन को कोई भी अंक नहीं मिला। उनके कुल अंक 80,612 ही रहे।  दूसरी ओर साइना नेहवाल वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप में पिछले साल क्वार्टर फाइनल से आगे नहीं बढ़ पाई थीं।

इस बार फाइनल तक पहुंचने से उन्हें कुल 3600 अंकों का फायदा हुआ और उनके अंकों की संख्या अब 82,792 हो गई। साइना नेहवाल दूसरी बार नंबर वन बनी हैं। इससे पहले 2 अप्रैल, 2015 को साइना पहली बार वर्ल्ड नंबर वन बनी थीं। उस दौरान साइना पांच हफ्ते तक नंबर वन बनी रही थीं।

भारत की एक अन्य महिला स्टार पीवी सिंधु विश्व चैम्पियनशिप के क्वार्टर फाइनल में मिली हार के बाद एक स्थान नीचे चली गई हैं। सिंधु अभी 14वें स्थान पर हैं। पुरुष वर्ग में किदांबी श्रीकांत एक स्थान के नुकसान के साथ चौथे क्रम पर हैं जबकि एचएस प्रनॉय 12वें स्थान पर कायम हैं।

2014 राष्ट्रमंडल खेल चैम्पियन पारूपल्ली कश्यप दो स्थान के फायदे के साथ आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। महिला युगल में ज्वाला गुट्टा और अश्विनी पोनप्पा ने 10वां स्थान हासिल किया, जो उनके करियर में अब तक का श्रेष्ठ मुकाम है।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

5 × 4 =