सफाई कर्मियों का वेतन भुगतान समय पर किया जाएः- मंजू दिलेर

0
72

अमेठी(ब्यूरो)- राष्ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय की सदस्या श्रीमती मंजू दिलेर ने आज कलेक्ट्रेट सभागार में नगर पालिक/नगर पंचायत के अधिषाषी अधिकारियों को बैठक के दौरान दिषा निर्देष देते हुए कहा कि जनपद के समस्त सफाई कर्मियों का वेतन भुगतान समय पर किया जाए।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चत करने को कहा कि समस्त सफाई कर्मियों का ड्रेस वर्ष में दो बार अवष्य बदला जाए।

श्रीमती दिलेर ने महिला सफाई कर्मियों की वर्दी को बदलने के लिए अलग से चेंजिग रूम बनाने का निर्देष अधिशासी अधिकारी नगर पालिका को दिया, उन्होंने कहा कि समस्त महिला सफाई कमियों को सुबह 8 बजे से अपने क्षेत्रों में पहुचने के लिए कहा।

उन्होंने अधिशाषी अधिकारियो को निर्देषित करते हुए कहा कि वे सफाई कर्मियों के बच्चों को उचित पठन-पाठन मिले इसके लिए उनके बच्चों को अच्छे विद्यालय में दाखिला मिले एवं उनके स्वास्थ्य का विषेष ध्यान दिया जाए।

श्रीमती दिलेर ने सख्त लहजे में कहा कि सफाई कर्मियों के वेतन भुगतान व अन्य कार्यो में किसी भी अधिकारियों द्वारा पैसे की मांग की जायेगी तो उसके खिलाफ कठोर कार्यवाही होंगी।

बैठक के दौरान उन्होंने संबंधित अधिकारियों से मलिन बस्तियों की जानकारी ली एवं साफ-सफाई, बिजली, पानी, सड़क की उचित व्यवस्था रखने का निर्देष दिया।

उन्होंने कहा कि क्षेत्र के गांव में साफ-सफाई रहे, इसलिए सफाई कर्मियों की नियुक्ति की जाती है इसके लिए उन्होंने अतिरिक्त सफाई कर्मियों कर नियुक्ति करने का निर्देष जिला पंचायत राज अधिकारी को दिया ।

उन्होंने कहा कि अगर सफाई कर्मियों की कमी हो तो नई नियुक्ति के लिए शासन को पत्र लिखा जाए। उन्होंने जनपद में कितने षौचालय बने हुए है ,इनकी भी जानकारी संबंधित अधिकारियों से ली।

श्रीमती दिलेर ने बैठक के दौरान कहा कि मा0 प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का सपना है कि सम्पूर्ण भारत में गंदगी न रहे इसके लिए हम सब को मिलकर अपने -अपने क्षेत्रों व घरों में साफ सफाई रखनी चाहिए, उन्होंने कहा कि साफ-सफाई रखने फायदा हमारा ही होगा।

उन्होंने कहा कि गांव में घर-घर में षौचालय हो इसके लिए भी हमें खुद के साथ-साथ अन्य को भी जागरूक करना होगा। बैठक के दौरान सफाई कर्मियों ने बुके देकर श्रीमती दिलेर का स्वागत किया।

बैठक के दौरान अपर जिलाधिकारी एसएन यादव, उपजिलाधिकारी गौरीगंज, मुख्य चिकित्साधिकारी, पुलिस क्षेत्राधिकारी गौरीगंज समस्त अधिषाषी अधिकारी नगर पालिका/नगर पंचायत, सहित समस्त संबंधित अधिकारी मौजूद रहे।

जन औषधि केन्द्र का षुंभारम्भ

अमेठीः- जिलाधिकारीयोगेष कुमार के निर्देषन औषधि निरीक्षक नवीन कुमार के द्वारा जनपद के जामो ब्लाक मे बलभद्रपुर मे संचालित प्रधान मंत्री जन औषधि केन्द्र का षुंभारम्भ किया गया।

उक्त अवसर पर औषधि निरीक्षक नवीन कुमार ने कहा कि प्रधान मंत्री जन औषधि केन्द्रो पर गरीबो को सस्ते दर पर दवाईया दी जाती है । उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री का सपना है कि हर गरीब आदमी सस्ते दर पर दवईयां खरीद सके जिससे उसके उपचार मे किसी भी प्रकार की परेसान न हो।

रिपोर्ट-हरि प्रसाद यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here