काला हिरण केस में हुई सलमान खान को सजा,आइये जानें क्या है पूरा मामला

0
161

काला हिरण शिकार मामले में जोधपुर की कोर्ट ने फिल्म स्टार सलमान खान को दोषी करार दिया है। हालांकि इसी मामले में अन्य फिल्मी सितारों को बरी कर दिया गया है। इस मामले में सलमान खान के साथ ही सैफ अली खान, तबू और नीलम जैसे सितारे भी आरोपी थे और सभी गुरुवार को जोधपुर कोर्ट में पेश हुए। इस मामले में सलमान खान की सजा पर फैसला हो गया है और सलमान खान को 5 साल की सजा भी दे दी गई है…

क्या है पूरा मामला
बात साल 1998 की है जब सलमान खान राजस्थान के जैसलमेर में सूरज बड़जात्या की फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के लिए गए थे….और तभी उन्होंने अपने साथियों के साथ 1 अक्टूबर की रात जोधपुर जिले में कांकणी गांव के पास ही काले हिरण का शिकार किया था..सलमान को हिरण का शिकार करते हुए कुछ लोगों ने देख भी लिया था…सलमान पर हिरण के शिकार के साथ अवैध हथियार रखने और इस्तेमाल करने का भी आरोप था। इसके तहत उन पर आर्म्स एक्ट में भी एक मामला भी दर्ज किया गया था। लेकिन इस मामले में सलमान दोषी नहीं पाए गए और 18 जनवरी 2017 को उनको आर्म्स एक्ट केस से बरी कर दिया गया था….

वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट का उल्लंघन
सलमान खान पर जिस काला हिरण के शिकार का आरोप है..वो एक विलुप्त प्रजाती है जिस वजह से उसे वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट के तहत संरक्षित किया गया है। काला हिरण भारत, पाकिस्तान और नेपाल में पाए जाते हैं। 20वीं सदी में शिकार  के कारण यह प्रजाति विलुप्ति के कगार पर पहुंच गई थी…जिसके चलते 1970 के दशक में इनकी संख्या काफी कम हो गई थी। लेकिन भारत में इन्हें बचाने की मुहिम सफल रही और 1970 में इनकी संख्या 24 हजार थी जो कि 2001 तक बढ़कर 50 हजार तक पहुंच गई….

सलमान खान को हुई 5 साल की सजा, हुआ करोड़ों का नुकसान

चिंकारा मामला
ये कोई पहली बार नहीं हैं जब सलमान इस तरह के किसी केस में फंसे हो इससे पहले भी सलमान चिंकारा शिकार मामले में फंसे हैं हालांकि उस केस में वो बरी हो चुके हैं। सलमान पर फिल्म ‘हम साथ साथ हैं’ की शूटिंग के दौरान 26 सितंबर 1998 को जोधपुर जिले में मथानिया के पास भवाड में 2 चिंकारा प्रजाती के हिरन और 28 सितंबर को घोड़ा फार्म में एक अन्य चिंकारा हिरन के शिकार का आरोप था। बता दें कि चिंकारा भी एक विलुप्त प्रजाति है और वाइल्ड लाइफ प्रोटेक्शन एक्ट 1972 की अनुसूची 1 के तहत इनको सर्वोच्च सुरक्षा प्रदान की गई है। चिंकारा मामले 2006 में सलमान खान को ट्रायल कोर्ट ने 1 साल की सजा सुनाई थी…हालांकि बाद में हाईकोर्ट ने उन्हें इस केस से बाइज्जत बरी कर दिया था। जबकि दूसरे मामले में 2006 को हुई सुनवाई में उन्हें 5 साल की सजा सुनाई गई थी। इस मामले में सलमान खान को 2 बार जेल भी जाना पड़ चुक है।साल 2017 में हाईकोर्ट ने इस केस में भी उन्हें बरी कर दिया। राज्य सरकार ने हाईकोर्ट के इस फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है।

इन मामलों में भी फंस चुके हैं सलमान, जा चुके हैं जेल

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here