समाधान दिवस रजिस्टर में कृत कार्यवाही की प्रविष्टि अपनी हैन्डराइटिंग में कर हस्ताक्षर किये जायें यशवंत राव

0
72


मैनपुरी (ब्यूरो)- शिकायत का निस्तारण होने पर, जिसके द्वारा निस्तारण किया गया है उसके द्वारा ही थाना समाधान दिवस रजिस्टर में कृत कार्यवाही की प्रविष्टि अपनी हैन्डराइटिंग में कर हस्ताक्षर किये जायें, थाना समाधान दिवस के रजिस्टर का अवलोकन करने पर ज्ञात हुआ कि सम्बन्धित कर्मी प्रार्थना प्रत्र को निस्तारित कर थाने पर दे जाते हैं और प्रविष्टि समाधान रजिस्टर में थाने के मुंशी के द्वारा की जाती है, यह स्थिति किसी भी दशा में ठीक नहीं है यदि भविष्य में पुनरावृत्ति हुयी तो सम्बन्धित कर्मी, मुंशी सीधे तौर पर जिम्मेदार होगें। थाना समाधान दिवस में चकबन्दी विभाग के लेखपाल उपस्थित नहीं हो रहे हैं जबकि भोगांव थाना क्षेत्र के पांच ग्रामों में चकबन्दी चल रही है समाधान दिवस से अनुपस्थित चकबन्दी लेखपालों के विरूद्व एसओसी चकबन्दी प्रभावी कार्यवाही करें। इस दिवस पर प्राप्त शिकायतों का उसी दिन पुलिस, राजस्व की टीम मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्वक निस्तारण करें।

उक्त निर्देश जिलाधिकारी यशवंत राव ने थाना समाधान दिवस के अवसर पर थाना भोगंाव में जनशिकायतें सुनने के दौरान दिये। उन्होंने कहा कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्वक होना है निस्तारण के बाद शिकायतकर्ता के हस्तक्षर भी कराये जायें। खरा निवासी वीरबल पुत्र गंगादीन की शिकायत पर राजस्व निरीक्षक ने निस्तारण आख्या में धारा 24 राजस्व संहिता के तहत कार्यवाही करने हुेतु लिखा गया है परन्तु शिकायतकर्ता के हस्ताक्षर नहीं कराये गये हैं उन्होंने उपस्थित लेखपालों राजस्व निरीक्षकों को हिदायत दी कि वह निस्तारित होने पर फरियादी के अवश्य हस्ताक्षर करायें, यदि वह हस्ताक्षर न करे तो मौके पर उपस्थित किन्ही दो व्यक्तियों से हस्ताक्षर अवश्य करायें। यदि भविष्य में पुनरावृत्ति हुयी तो दोषी कर्मी के विरूद्व कार्यवाही होगी। उन्होंने कहा कि आरजीएस पोर्टल प्रतिदिन खोलकर देखा जाय, मुख्यमंत्री सन्दर्भो के निस्तारण को वरीयता दी जाय यदि समयावधि के बाद का प्रकरण लम्बित मिला तो बैधानिक कार्यवाही अमल में लायी जायेगी।

श्री राव ने पाया कि माह जुलाई में आयोजित थाना समाधान दिवसों में 26 प्रर्थना पत्र फरियादियों द्वारा प्रस्तुत किये गये जिनमें से अभी भी तीन शिकायती प्रत्र अनिस्तारित हैं दो शिकायती पत्र सब इस्पेक्टर राजेश चन्द्र एवं एक प्रार्थना पत्र राजस्व निरीक्षक कुवर सेन के पास लम्बित है चन्द्रपाल निवासी खरा ग्राम द्वारा चकरोड़ पर मिट्टी का कार्य में अवरोध डालने की शिकायत को गम्भीरता से लेते हुए लेखपाल को निर्देशित किया कि आज ही मौके पर पुलिस के साथ जायें और सरकारी कार्य में बाधा डालने वाले के विरूद्व कार्यवाही कर चकरोड़ को अतिक्रमण से मुक्त करायें उन्होनें दरगाह फाजिल शाह बाबा के पास स्थित कब्रस्तान में अनाधिकृत रूप से रखी आरा मशीन को तत्काल हटवाये जाने के निर्देश दिये। थाना समाधान दिवस के मौके पर अधीक्षक राजेश एस भी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here