समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण तरीके से तहसील दिवस में आये शिकायतों का करे निस्तारण -योगेश कुमार

0
79

अमेठी (ब्यूरो)- अमेठी जिलाधिकारी योगेश कुमार ने तहसील दिवस अमेठी की अध्यक्षता करते हुए कहा कि तहसील दिवस में प्राप्त शिकायतों का निस्तारण समयबद्ध, एवं गुणवत्तापूर्ण पारदर्शिता से किया जाय। उन्होंने तहसील दिवस से प्राप्त शिकायतों का निस्तारण एक सप्ताह में करने का निर्देष देते हुए कहा कि 15 दिन से अधिक शिकायतों का निस्तारण लम्बित रहने पर सम्बन्धित अधिकारियों के विरूद्ध कार्यवाही की जायेगी।

तहसील दिवस में 317 शिकायतें प्राप्त हुई जिनमें 11 का मौके पर निस्तारण किया गया। शेष शिकायतों के लिए 20 टीमें भेजकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण का निर्देश जिलाधिकारी ने दिया। जिलाधिकारी ने आबादी की जमीन पर अवैध कब्जों की सर्वाधिक शिकायतों पर समस्त अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि शिकायतों का निस्तारण उसी दिन करना सुनिष्चित करें।

उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण हेतु अगर पुलिस बल की आवष्यकता होती है तो सबंधित थानों से समन्वय बनाकर मामले का निस्तारण करें | जिलाधिकारी ने आगे कहा कि जन शिकायतों के लम्बित रहने से सामान्य जन पीडित होता है जो शासन की मंशा के विपरीत है| ऐसा करने वाले अधिकारियों के खिलाफ कार्यवाही होगी।

उन्होंने पूर्व में मिली शिकायतें जो एक सप्ताह से अधिक से लम्बित थी उन्हें उपजिलाधिकारी एवं क्षेत्राधिकारी नियमित माॅनीटरिंग कर अति शीघ्र निस्तारित करवाना सुनिष्चित करने को कहा। जिलाधिकारी ने समस्त अधिकारियों को कड़े शब्दों में निर्देषित करते हुए कहा कि समस्त अधिकारी अपना मोबाइल फोन चालू रखें। उन्होंने कहा कि अगर कोई फरियादी अपनी समस्या को लेकर फोन करता है तो त्वरित मौके पर जाकर उसकी शिकायत निस्तारण करने के साथ-साथ शिकायतकर्ता व दो गवाहों के हस्ताक्षर जरूर करवा लें।

उन्होंने शिकायतों को आनलाइन अपलोड करने का निर्देश समस्त अधिकारियों को दिया। पुलिस अधीक्षक श्रीमती पूनम ने समस्त क्षेत्राधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि छोटे से छोटे मामलों को हल्के में न लेकर मौके पर जाकर निस्तारण करने की कार्यवाही सुनिष्चित करें ।
उन्होंने कहा कि संबंधित क्षेत्रीय लेखपाल से समन्वय बनाकर गाँव में ऐसी शिकायतें जो मौके पर निस्तारित करने योग्य हो उसका निस्तारण करें। मुख्य विकास अधिकारी सुश्री अपूर्वा दूबे ने तहसील दिवस के दौरान समस्त अधिकारियों को निर्देषित करते हुए कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने कार्यालयों में 9 से 11 बजे तक बैठकर जनसुनवाई करेंगे।

उन्होंने कहा कि शासन के निर्देशानुसार 9 से 11 तक समस्त अधिकारी सिर्फ जनसुनवाई ही करेंगे अगर कोई भी अधिकारी इस दौरान अपने कार्यालय में अनुपस्थित रहा तो उसके खिलाफ विभागीय कार्यवाही की जायेगी।

तहसील दिवस में अमेठी विधायक प्रतिनिधि श्री अनन्त विक्रम सिंह, डी0डी0ओ0, उपजिलाधिकारी/पुलिस क्षेत्राधिकारी अमेठी सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी व तहसील स्तरीय अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट- हरि प्रसाद यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here