भारी बारिश के बीच चला सरयू सफाई अभियान

0
101

बहराइच (ब्यूरो)- सरयू बचाओं संघर्ष समिति द्वारा ढाई महीने से लगातार सरयू की सफाई का अभियान चलाया जा रहा है। सुबह से ही नगरवासी और सामाजिक संगठनों के लोग झिंगहाघाट सरयू नदी के तट पर सरयू सफाई के लिए भारी संख्या में जुटने लगे। सरयू बचाओं संघर्ष समिति के प्रवक्ता सचिन श्रीवास्तव ने बताया कि समिति के अध्यक्ष राकेश चन्द्र श्रीवास्तव के नेतृत्व में आज 13वें चरण के लिए श्रमदान किया गया।

सुबह से भारी बारिश होने के बावजूद भारी संख्या में लोग जुट कर सरयू नदी की जलकुम्भी व सेरवार को हटाया। प्रवक्ता श्री श्रीवास्तव ने बताया कि बहराइच जिलाधिकारी अजय दीप सिंह जी की प्रेरणा से सरयू को निर्मल, स्वच्छ बनाने के लिए अनवरत ढाई माह से अभियान चलाया जा रहा है समिति के ही अथक प्रयास से अब सरयू नदी पहले से स्वच्छ दिखाई पड़ने लगी है। जिलाधिकारी बहराइच ने छह माह के भीतर सरयू को स्वच्छ, निर्मल करने का आश्वासन दिया है।

जिलाधिकारी ने शीघ्र ही समिति के पदाधिकारियों व जिम्मेदार अधिकारियों के साथ बैठक बुलाकर विस्तृत कार्ययोजना बनाने की बात कही है। उन्होंने बताया कि जब तक सरयू नदी पूरी तरह से जलकुम्भी मुक्त व अविरल नही हो जाएगी तब तक यह अभियान लगातार जारी रहेगा। सरयू संघर्ष समिति के महामंत्री पारस नाथ यादव ने बताया कि दशकों पहले जल शोधन करने के लिए बशीरगंज में जल शोधन यंत्र लगाया गया था, जिसपर अब अराजक तत्वों का कब्जा है मशीन भी बन्द पड़ी है।

श्री यादव ने जिला प्रशासन से सरयू नदी की सफाई के लिए दो जेसीबी मशीन उपलब्ध कराने की मांग की है। इसके साथ ही झिंगहाघाट पर दोनों तरफ पक्का घाट तथा मूर्ति विसर्जन व अन्य के लिए एक अलग से घाट बनाये जाने की भी मांग की है। आज के श्रमदान कार्यक्रम में कार्य अधिकारी मुरारी लाल भारद्वाज, सचिन श्रीवास्तव, अजय शुक्ला, रमेश यादव, वेदान्त श्रीवास्तव, हरिराम, ब्रह्मानंद, अमरीष कुमार साहू, बनवारी लाल, राहुल, ई.रवि वर्मा, विशाल श्रीवास्तव, अखिलेश कुमार, श्रीराम यादव सहित दर्जनों लोग जुटे।

रिपोर्ट-राकेश मौर्या

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here