विख्यात ब्रहमलीन सन्त बाबा जयगुरुदेव की जन्म भूमि खितौरा धाम में 12 से 14 सार्च तक होगा सत्संग

0
191


इटावा : विख्यात ब्रहमलीन सन्त बाबा जयगुरुदेव की जन्म भूमि खितौरा धाम में 12 से 14 सार्च तक होनें वाले तीन दिवसीय होली आध्यात्मिक संत्संग महासमागम में चल रही तैयारियों के तहत पूरे समागम क्षेत्र को 33 सेक्टरों में बांटा गया है तथा 15 सीसी केैमरें भी लगाये जा रहे हैं ।

समारोह की तैयारियों को अन्तिम रुप देने में जुटे आयोजक एवं मेला प्रभारी चरन सिंह एडवोकेट ने बताया कि खितौरा आश्रम पर हो रहे इस चौथे वार्षिक आध्यात्मिक संत्संग महासमागम में पूरे भारत एवं नेपाल राष्ट्र से आने वाले लाखों भक्तों के आवागमन रहने,खाने-पीने, शौंच आदि की सुविधाओं को देखते हुए समारोह क्षेत्र में श्रद्धालुओं की आवासीय व्यवस्था के तहत अभी पांच सौ राउटी, तीन सौ डेरे,ढाई सौ स्टोर,करीब डेढ सौ पंडाल, दो सौ शामियानें, दो सौ कार्यालय-पंडाल बनाये जा रहे हैं । एक राउटी में लगभग पंच्चीस, एक डेरे में पचास, एक पंडाल में करीब डेढ सौ एवं एक स्टोर में सैकडों की तादाद में श्रद्धालुओें के रहने की व्यवस्था रहती हैं ।

उन्होनें बताया कि इसमें देश के लगभग सभी प्रदेशों से लाखों श्रद्धालु आ रहे हैं उनके जिले बार अलग अलग सेक्टर व कार्यालय बनाये जा रहे हैं इन्हीं जिलों के कैम्पों में अलग अलग भण्डारें की भी व्यवस्था रहेगी । नेपाल राष्ट्र से आने वाले भक्तों का अलग कैंम्प बनाया जा रहा है सभी श्रद्धालुओं के पेय जल हेतु ओवर हैड पानी की टंकियां एवं दर्जन भर से ज्यादा टैंकरों का इंतजाम किया गया है इसके अलावा मेला क्षेत्र के चारों कोनों पर खेतों मे बोरिंग करवाकर शिविरों तक सीधे पानी पंहुचाने की भी व्यवस्था की जा रही है इसके अलावा पूरे मेला क्षेत्र में बिजली के खम्भें लगाकर लाइट की व्यवस्था की गई है बिजली जाने की स्थिति में सभी सेक्टरों में जेनरेटर्स भी लगाये जा रहे हैं स्वास्थ्य सुविधा के तहत संस्था का अस्पताल भी खोला गया है इसके अलावा सरकारी स्तर की चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध रहेगी । सुरक्षा की द्रष्टि से मेला परिसर के मुख्य प्रवेश द्वार के पास पुलिस थाना भी स्थापित किया जा रहा है उसी के तहत विभिन्न सेक्टरों मे पुलिस चौकिया भी खोली जायेंगी ।

आयोजक ने बताया कि संस्था के स्वयं सेवकों का एक गोपनीय उडनदस्ता भी हर समय पूरे समागम क्षेत्र में घूमते रहकर हर गतिविधि पर भी नजर रखेगा ताकि कहीं कोई अन्यथा स्थिति उत्पन्न न हो । श्रद्धालुओं के आवागमन हेतु रेलवे स्टेशन एवं बस स्टैण्ड से पर्याप्त वाहनों की व्यवस्था की गई है कोई असुविधा न हो इसके लिये जगह जगह संकेतांक एवं वालियंटर्स मार्गदर्शन के लिये मौजूद रहेगें ।

इस अवसर पर प्रबन्धक सन्तराम चौधरी, प्रवक्ता बाबूराम , मीडिया प्रभारी राजेन्द्र भसीन,सुनील यादव प्रधान ,डा0 राजेन्द्र कुमार ,डा0 रामयश सिंह यादव,वीरेन्द्र सिंह एडवोकेट प्रमोद कुुुुमार यादव पप्पू ,पंचम सिंह एंव रामावतार यादव मौजूद रहे ।

रिपोर्ट – सुशील कुमार

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY