अपने कर्मचारियों को बड़े इंसेंटिव देने की तैयारी में SBI

0
151

स्टेट बैंक

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सरकार से अपने सालाना मुनाफे का 3 फीसदी  स्टाफ को इंसेंटिव देने की इजाजत मांगी है। बैंक का कहना है कि इससे उसे  टॉप प्रफेशनल्स को हायर करने में मदद मिलेगी। बैंकिंग सेक्टर में टॉप टैलंट  अच्छी सैलरी के चलते अक्सर आई.सी.आई.सी.आई. और एच.डी.एफ.सी.  बैंक को जॉइन करते हैं।

एस.बी.आई. की योजना असिस्टेंट जनरल मैनेजर लेवल से ऊपर के स्टाफ  को स्टॉक ऑप्शंस देने की भी है। दो सूत्रों ने बताया कि इससे बैंक को टैलंटेड लोगों को बनाए रखने और परफॉर्मेंस सुधारने में मदद मिलने की उम्मीद है। अगर सरकार बैंक का प्रपोजल मान लेती है तो उसके 2 लाख एंप्लॉयीज को 390 करोड़ रुपए इन्सेन्टिव के रूप में मिल सकते हैं ।

अभी तक एस.बी.आई. ने इंसेंटिव स्कीम को फाइनल टच नहीं दिया है। इस बारे में एस.बी.आई. के डिप्टी मैनेजिंग डायरेक्टर और कॉर्पोरेट डिवेलपमेंट ऑफिसर अश्विनी मेहरा ने बताया, ”हम नए परफॉर्मेंस बेस्ड इंसेंटिव स्ट्रक्चर के लिए सभी रेग्युलेटरी अप्रूवल्स ले रहे हैं।” हालांकि, उन्होंने इन प्रस्तावों के बारे में कोई विस्तृत जानकारी नहीं दी। एस.बी.आई. की यह पहल सरकार के एजेंडा के मुताबिक है।

केंद्र प्राइवेट सेक्टर के टैलंट को सरकारी बैंकों में लाना चाहता है। वह पहले ही इन बैंकों में चेयरमैन और सीईओ का पद अलग कर चुका है। केंद्र पंजाब नैशनल बैंक सहित दूसरे सरकारी बैंकों में प्राइवेट सेक्टर के टैलंट को हायर करने की तैयारी कर रहा है। कंसल्टेंसी फर्म इकनॉमिक लॉ प्रैक्टिस के पार्टनर बाबू शिवप्रकाशम ने कहा, ”मिड लेवल के सरकारी और प्राइवेट सेक्टर के बैंकर्स की सैलरी और प्रमोशन के मामले में बड़ा अंतर है।” उन्होंने कहा कि अगर एस.बी.आई. ऐसा कर रहा है तो दूसरे सरकारी बैंकों को भी उसे फॉलो करना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह सरकारी बैंकों के भविष्य के लिए अच्छा होगा। सरकारी बैंकों में असिस्टेंट और डिप्टी जनरल मैनेजर की उम्र 42 से 52 साल के बीच होती है, जबकि प्राइवेट सेक्टर बैंकों में बहुत कम उम्र के लोग ही वाइस प्रेसिडेंट बन जाते हैं और उनकी सैलरी भी काफी अधिक होती है।

एस.बी.आई. में एजीएम या डीजीएम लेवल के ऐग्जिक्युटिव की सैलरी 22-28 लाख रुपये सालाना होती है, जबकि बड़े प्राइवेट बैंकों में इस लेवल के एंप्लॉयीज को 35-45 लाख रुपए मिलते हैं।

 

Source – Punjab Kesari

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

twenty − 6 =