“साइंस एक्सप्रेस” आज रवाना होगी |

0
927
science-express
Image Courtesy – visithyd

“साइंस एक्सप्रेस” यानी साइंस एक्सप्रेस क्लाइमेट एक्शन स्पेशल (एसईसीएएस) आज नई दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 12 बजे दिन में रवाना की जाएगी। यह गाड़ी चलित विज्ञान प्रदर्शनी है, जिसमें 16 वातानुकूलित डिब्बे हैं। गाड़ी को रेल मंत्री श्री सुरेश प्रभाकर प्रभु, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी तथा भू-विज्ञान मंत्री डॉ. हर्षवर्धन और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रकाश जवाड़ेकर झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। यह तीनों मंत्रालय प्रदर्शनी का संयुक्त आयोजन कर रहे हैं।

“साइंस एक्सप्रेस” के जरिए जलवायु परिवर्तन संबंधी विज्ञान की जानकारी दी जाएगी तथा उसके प्रभावों और उनसे निपटने के उपायों को दर्शाया जाएगा। इस प्रदर्शनी में जलवायु परिवर्तन के बारे में संदेश दिया गया है। इस रेलगाड़ी से जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों के विषय में चर्चा और संवाद का अवसर मिलेगा। इसके साथ ही जलवायु परिवर्तन का सामना करने के लिए संभावित रणनीतियों के बारे में चर्चा की जाएगी, ताकि भारत विकास पथ पर अग्रसर हो सके। जलवायु परिवर्तन से लड़ने में सिविल सोसायटी की भूमिका को भी रेखांकित किया जाएगा।

यह प्रदर्शनी सबके लिए खुली है, लेकिन इसका मुख्य लक्ष्य छात्र और आध्यपक हैं। अधिक जानकारी के लिए वेबसाइट www.sciencexpress.in देखी जा सकती है। प्रदर्शनी को देखने और जानकारी प्राप्त करने के लिए sciencexpress@gmail.com पर ई-मेल भेजा जा सकता है, या गाड़ी में सवार दल से मोबाइल नंबर 09428405407 पर संपर्क किया जा सकता है।

स्कूली छात्र 20-20 के दल में जॉय ऑफ साइंस लैब में भागीदारी कर सकते हैं, जिसके लिए vascsc.jos@gmail.com पर पंजीकरण कराना होगा। इसके अलावा मोबाइल नंबर 09428405408 पर संपर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर सरकार द्वारा आयोजित होने वाले विभिन्न कार्यक्रमों में आगुन्तकों का स्वागत है।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

15 − 5 =