चिलचिलाती धूप ने लोगों को किया बेहाल

0
88

उन्नाव (ब्यूरो)- चिलचिलाती धूप ने सोमवार को लोगों को बेहाल कर दिया। दोपहर के समय पारा 45 डिग्री के पार था। लोग भीषण गरमी और गर्म हवा के थपेड़ों से बिलबिला उठे।चिलचिलाती धूप और गर्म हवा के थपेड़ों ने आम जनजीवन को प्रभावित है। सुबह दस बजे से गरमी ने कहर बरपाना शुरू किया तो दोपहर एक बजे पारा 45 डिग्री चढ़ गया।

भीषण गर्मी ने सोमवार को लोगों को घरों में कैद रहने को मजबूर कर दिया।दोपहर होते पारा 45.2 डिग्री पहुंच गया। इससे सड़कों पर सन्नाटा रहा। जो लोग जरूरी काम से निकले भी वह धूप से बचाव के उपाय किए नजर आए। महिलाएं चेहरे पर कपड़ा लपेटे नजर्र आइं।

पुरुष गमछा, टोपी, चश्मा के सहारे धूप से बचाव करते नजर आए। भीषण गरमी का ही नतीजा रहा कि सुबह 11 बजे ही सड़कों पर पसरा सन्नाटा छा गया।

बाजारों में शाम छह बजे के बाद ही रौनक नजर आई।गरमी से बचाव के टिप्स, फुल आस्तीन कपड़े पहनें, सर और चेहरा ढक कर चलें पानी पीने के बाद ही घर से निकलें एसी कूलर रूम से सीधे धूप में न जाएं धूप से आकर तुरंत पानी कोल्ड ड्रिंक न पिएं लू व डायरिया के लक्षण बार-बार प्यास लगना, तेज सर दर्द होना, कमजोरी लगना, चक्कर आना, आखों के आगे अंधेरा होना, बेहोशी आना,पतले दस्त होना, हथेली और पैर के तलवों में जलन होना, त्वचा में झुर्रियां पड़ना, ब्लड प्रेशर लो होना।

रिपोर्टर-रघुनाथ प्रशाद शास्त्री

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY