स्काउट गाइड शिविर सम्पन्न

0
368

15 RBL 2
रायबरेली गोपाल सरस्वती विद्या मन्दिर सीनियर सेकेण्ड्री स्कूल में तृतीय सोपान स्काउट्स प्रशिक्षण दिनांक 13 जनवरी को प्रारम्भ हुआ था। शिविर के उद्घाटन के अवसर पर मुख्य अतिथि लक्ष्मीकान्त शुक्ल राष्ट्रीय मुख्यायुक्त उत्तर क्षेत्र तथा कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विद्यालय के प्रधानाचार्य डाॅ0 लालता प्रसाद पाण्डेय राष्ट्रपति शिक्षक एवार्ड से सम्मानित ने सम्मिलित रूप से स्काउट गाइड ध्वज फहराकर किया।

श्री शुक्ल ने कहा कि स्काउट अपने सीमित साधनों में जीवन जीने की कला को सीखते हैं और दूसरों की सहायता के लिए तत्पर रहते हैं जो राष्ट्रीय भावना से ओत-प्रोत कार्य है। गोविन्द सोनी के अनुसार प्रशिक्षण के प्रथम दिवस में टोली निर्माण, ध्वज शिष्टाचार, नियम, प्रतिज्ञा, स्काउट चिन्ह प्रार्थना, झण्डागीत और स्काउट आन्दोलन का इतिहास का प्रशिक्षण दिया। द्वितीय दिवस 14 जनवरी को प्रातः ध्वज शिष्टाचार, प्रार्थना, झण्डागीत, प्रगतिशांक प्रशिक्षक, यूनीफार्म, तम्बू निर्माण तथा क्रियागीत का प्रशिक्षण दिया गया। तृतीय दिवस 15 जनवरी को ध्वज शिष्टाचार के बाद फील्ड क्रियाकलाप तम्बू निर्माण तथा खुले में बिना बर्तन के भोजन बनाना आदि का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम के समापन पर मुख्यअतिथि के रूप में विद्यालय के प्रबंधक जामवन्त राय उपस्थित रहे। उन्होंने स्काउट भैयाओं की तारीफ की और तम्बू का निरीक्षण किया, बिना बर्तनों का बना भोजन भी किया इससे वह बहुत प्रभावित हुए और कहा कि स्काउट वाकई में काबिलेतारीफ है जो कठिन से कठिन समय में भी जीवन जीने की कला को सीखता है। इस अवसर पर विद्यालय के आचार्य अंजनी बाजपेयी, प्रकाश चन्द्र कनौजिया, जुगुल किशोर गुप्ता, कौशल किशोर तिवारी कन्हैया जी आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – राजेश यादव

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY