21 जुलाई से पूरे जिले में लागू हो जायेगी धारा 144

0
66

मैनपुरी (ब्यूरो)- अपर जिला मजिस्ट्रेट बी. राम ने बताया कि स्वतंत्रता दिवस, रक्षाबन्धन, जन्माष्टमी व श्रावण शिवरात्रि पर्व 21 जुलाई को मनाया जायेगा| स्वतंत्रता दिवस का राष्ट्रीय पर्व सभी समुदाय के लोगो द्वारा व रक्षा बन्धन, जन्माष्टमी का पर्व हिन्दू समुदाय के लोगो द्वारा बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है।

जन्माष्टमी पर मदिरों व विभिन्न स्थलो पर झांकिया आदि लगायी जाती है। जिसको देखने के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ घरो से निकलती है। इस दौरान असामाजिक तत्वों के सहयोग से विभिन्न जातियो, सम्प्रदायों, वर्गो, एवं जनसामान्य के मध्य वैमनस्य, द्वेष व दुर्भावना का वातावरण उत्पन्न करने का प्रयास कर सकते है। अतः लोक परिशान्ति विक्षुब्ध करने हेतु प्रत्यक्ष अथवा परोक्ष रूप से प्रयास कर सकते है। उक्त आधारो को दृष्टिगत रखते हुए जनपद की सीमान्तर्गत शान्ति एवं कानून व्यवस्था बनाये रखने के लिए धारा 144 दं0 प्र.सं. के अन्तर्गत आवश्यक निषेधाज्ञा निर्गत की जाती है।

अपर जिला मजिस्ट्रेट ने बताया धारा 144 दं0 प्र.सं. के अन्तर्गत निम्न आदेश पारित किये जाते है कि उक्त अवधि में कोई भी व्यक्ति/व्यक्तियों का समूह अथवा राजनैतिक संगठन किसी प्रकार का जुलूस अथवा आम सभा किसी भी सार्वजनिक स्थल पर बिना जिला मजिस्ट्रेट/अपर जिला मजिस्ट्रेट/उप जिला मजिस्ट्रेट की पूर्व अनुमति के आयोजित नहीं करेगा |

कोई व्यक्ति/संगठन जातिवाद वर्गवाद एवं समुदाय विशेष की भावनाये भड़काने का प्रयास नहीं करेगा और न ही धार्मिक विद्वेष की भावना को भड़काने वाले मुद्दो को बढ़ा चढ़ा कर प्रस्तुत करेगा। कोई भी व्यक्ति सार्वजनिक स्थान पर आग्नेयास्त्र, लाइसेन्सी शस्त्र, चाकू , कृपाण (निर्धारित माप का कृपाण रखने वाले सिख समुदाय के व्यक्तियों पर लागू नहीं) भाला एवं लाठी डंडा आदि लेकर न तो विचरण करेगा और ना ही उनका प्रयोग करेगा और ना ही किसी को उक्त शस़्त्रों को प्रयोग करने हेतु अभिप्रेरित करेगा।

यह आदेश पूरे जनपद में 31 अगस्त 2017 तक प्रभावी रहेगा यदि इसे बीच में वापस न ले लिया जाये इस आदेश की किसी भी धारा या अनुच्छेद का उल्लंघन धारा-188 आई0पी0सी0 के अन्तर्गत दण्डनीय अपराध होगा।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY