सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने क्षेत्रों का ब्यौरा उपलब्ध करायें- डीएम

0
130

06
मैनपुरी । विधान सभा सामान्य निर्वाचन 17 को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण वातावरण में सम्पन्न कराने हेतु तैनात किये गये सभी सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र के मतदान केन्द्रो का 06 से 08 फरवरी (निर्धारित रोस्टर के अनुसार) भ्रमण कर मतदान से पूर्व की जाने वाली मूलभूत सुविधाओं यथा रोड कनेक्टिविटी, पेयजल, शौचालय,विद्युत , फर्नीचर एवं रैम्प आदि व्यवस्थाओं के संबंध में जानकारी कर निर्धारित प्रारूप पर अपनी रिपोर्ट उपलब्ध कराये। मतदान के एक दिन पूर्व 18 फरवरी को पार्टियो के प्रस्थान करने,मतदान केन्द्र पर पहुंचने, रेडी फार पोल एवं 19 फरवरी को समय से मतदान प्रारम्भ होने की सूचना सभी सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट उपलब्ध करायें। मतदान के दिन निरन्तर क्रियाशील रहकर अपने पीठासीन अधिकारियों का मनोबल बढ़ाये और उन्हें सही मार्गदर्शन देकर मतदान प्रक्रिया को सकुशल एवं स्वतंत्र वातावरण में सम्पन्न कराने में येागदान दें।

जिला निर्वाचन अधिकारी चन्द्र पाल सिंह ने ये विचार सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट के प्रशिक्षण सत्र को सम्बोधित करते हुए व्यक्त किये। उन्होने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का पालन कर सभी सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट अपने दायित्वों का भली भांति निर्वहन करे। उन्होने कहा कि किसी निर्वाचन को निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण सम्पन्न कराने में सबसे अहम भूमिका सेक्टर,जोनल मजिस्ट्रेट एवं पीठासीन अधिकारी की होती है,पीठासीन अधिकारी को बूथ के अन्दर एवं सेक्टर ,जोनल मजिस्टे्ट को बूथ के बाहर की व्यवस्थाये सुनिश्चित करनी होगी, निरन्तर क्रियाशील रहकर मतदान प्रक्रिया पर नजर रखनी होगी, 200 मीटर की परिधि में किसी भी अनाधिकृत व्यक्ति को प्रवेश नहीं करने देना है इस परिधि में कोई प्रचार सामग्री नहीं होगीं। उन्होने सेक्टर मजिस्ट्रेट से कहा कि वे कल से अपने बूथों का भ्रमण करें और भारत निर्वाचन आयेाग के निर्देशानुसार बूथों पर एएमएफ संबंधी व्यवस्थाये देखें । यदि कहीं गन्दगी हो तो जिला पंचायतराज अधिकारी,कहीं ईट, पत्थर, गिट्टी हो तो बेसिक शिक्षा अधिकारी, कहीं हैण्डपम्प खराब हो तो अधिशासी अभियन्ता जल निगम के संज्ञान में लाये और निर्धारित प्रारूप पर रिपोर्ट भी उपलब्ध करायें। पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सक्सेना ने कहा कि पीठासीन, मतदान अधिकारियो,मतदान केन्द्र, इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन की सुरक्षा पहली प्राथमिकता होगी। कोई भी किसी मतदाता को डराये,धमकाये नहीं,कोई किसी को प्रलोभन देकर अपने पक्ष में मतदान न कराये,किसी को मताधिकार का प्रयोग करने से न रोका जाये, यह सुनिश्चित होगा कि 200 मीटर की परिधि मे आयेाग के निर्देशों का अक्षरशः पालन कराया जायेगा। उन्होने कहा कि सेक्टर,पुलिस सेक्टर अधिकारी की रिपोर्ट के आधार वर्नलेबल मतदान केन्द्रो की सूचीं तैयार की गयी है। प्रत्याशियो के फाइनल होने के बाद लिस्ट तैयार हो रही है आप सब भ्रमण के दौरान प्रत्येक गतिविधि पर नजर रखें। इस अवसर मुख्य विकास पर अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, उप जिलाधिकारी सदर,भोगाव ,करहल,किशनी,कुरावली, राजेश यादव, सन्दीप कुमार,राम चन्द्र,अमित सिंह,महेश प्रकाश, अधीक्षण अभियन्ता लोक निर्माण सत्य प्रकाश आदि उपस्थित रहे।
रिपोर्ट –दीपक शर्मा

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here