पुस्तकों की बिक्रो को लेकर विद्यालय संचालकों के खिलाफ सौंपा ज्ञापन

0
126

मैनपुरी(ब्युरो)- जिला अभिभावक एसोसियेशन के प्रतिनिधि मण्डल ने अध्यक्ष सुभाष मिश्रा, सचिव कमल शर्मा के नेतृत्व में सीबीएसई बोर्ड के सिटी काॅर्डिनेटर डा. राम मोहन से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में जनपद भर में संचालित सीबीएसई बोर्ड के विद्यालय संचालकों के द्वारा की जा रही मनमानी पर अंकुश लगाने की मांग की। ज्ञापन में कहा गया है कि नये सत्र की शुरूआत होते ही विद्यालय प्रबन्धन परिसर में ही मनमानी कीमत पर पाठ्य पुस्तकों की बिक्री हो रही है। अभिभावक द्वारा पुस्तकों की मूल्य सूची मांगने पर उन्हें धमकाया जा रहा है। जो बोर्ड के मानक के विपरीति है। साथ ही शिक्षा अधिकार अधिनियम के तहत जारी अध्यादेश के विरूद्ध जाकर कुछ विद्यालयों ने कक्षा 1 से 8 तक के तमाम छात्रों को परीक्षा में फेल कर दिया है। जिससे विद्यालय संचालकों द्वारा सरासर शासनादेश का उल्लंघन है।

सिटी काॅर्डिनेटर डा. राम मोहन ने स्वीकार किया कि बोर्ड नियम के अनुसार विद्यालय में पुस्तकों की बिक्री पूर्ण रूप से अवैध है ऐसा कृत्य करने वाला विद्यालय बोर्ड के नियमों की अनदेखी कर रहा है। शासनादेष के अनुसार कक्षा 8 तक के किसी भी छात्र को फेल नहीं किया जाना चाहिए। तत्काल संज्ञान लेते हुए डा. राम मोहन ने ईमेल व व्हाटसएप् के माध्यम से सभी विद्यालयों को व संचालकों को उनके प्रधानाचार्यों को विद्यालय में पुस्तकों की बिक्री न किये जाने का सुझाव दिया साथ ही प्रतिनिधि मण्डल को आश्वासन दिया कि वे इन समस्याओं के निस्तारण के लिए सीबीएसई बोर्ड को एक पत्र भी लिखेंगे।

​ज्ञापन देने वालों में सुभाष मिश्रा, कमल शर्मा, राजीव श्रीवास्तव, शीलेन्द्र मिश्रा, महेश मिश्रा, रोहित अग्रवाल, नरेश पाण्डेय आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्ट- दीपक शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY