प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नाना राव पेशवा के छावनी स्थल पर सोलर इंतज़ाम की मांग

0
103

बांगरमऊ/उन्नाव(ब्यूरो)- गंगा तटवासी एक महंत ने प्रमुख स्वतंत्रता संग्राम सेनानी नाना राव पेशवा के छावनी स्थल नानामऊ गंगा तट पर स्थित गंगा आश्रम में सोलर पंप व सोलर लाइट तथा यात्री विश्राम भवन की स्थापना कराए जाने की मांग उठाई है।

महंत द्वारा प्रदेश के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य को दिए गए पत्र में कहा गया है कि नानामऊ गंगा तट पर हजारों श्रद्धालु प्रतिदिन आते हैं । वही प्रत्येक मास की अमावस्या वह पूर्णिमा के दिनों में तो श्रद्धालुओं की भारी भीड़ लगती है । इसके अलावा करीब एक सैकड़ा शव प्रतिदिन गंगा तट श्मशान घाट पर आते हैं । जिनके साथ हजारों लोग शव यात्रा में शामिल होते हैं ।लेकिन श्रद्धालुओं को तेज धूप और बारिश से बचाव हेतु उपरोक्त गंगा तट पर सुविधा का अभाव है । गंगा तट पर प्रकाश व्यवस्था भी नहीं है और श्रद्धालुओं के लिए स्वच्छ पेयजल का का भी अभाव है । क्षेत्रीय श्रद्धालु भक्तों के सहयोग से उपरोक्त गंगा तट पर गंगा आश्रम की स्थापना कराई जा चुकी है लेकिन धनाभाव के कारण श्रद्धालुओं हेतु पर्याप्त व्यवस्था नहीं है।

महंत द्वारा गंगा आश्रम में प्रकाश व्यवस्था हेतु सोलर लाइट स्वच्छ पेयजल हेतु सोलर पंप तथा गर्मी सर्दी एवं बारिश से सुरक्षा हेतु एकत्रित यात्री प्रतीक्षालय की स्थापना कराए जाने की मांग उठाई है।

रिपोर्ट- रघुनाथ प्रसाद

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here