बाबा बरुआदास पी.जी.कालेज परुइआ आश्रम में सात दिवसीय विशेष शिविर का समापन

0
152

baba baruadas pg college

सुल्तानपुर (ब्यूरो)- संसार में सबकुछ युवा ही करता है बुजुर्गों की भूमिका केवल निर्देशक की होती है। लेकिन बुजुर्गों को हमेशा यह शिकायत रहती है कि युवा पीढ़ी बिगड़ रही है ।” यह बातें बाबा बरुआदास पी.जी.कालेज परुइआ आश्रम, अम्बेडकरनगर के प्राचार्य प्रोफेसर के.के.मिश्र ने स्व.वीरेन्द्र प्रताप सिंह स्मारक जनता पी.जी. कालेज कुंदाभैरोपुर में राष्ट्रीय सेवा योजना के सात दिवसीय विशेष शिविर के समापनअवसर पर बतौर मुख्य अतिथि बोलते हुये कहीं ।श्री मिश्र ने कहा कि -हम हमेशा जाति,धर्म की दूरियों को पाटते चलें ।

पूर्व माध्यमिक विद्यालय कुंदाभैरोपुर के प्रांगण में आयोजित इस समारोह को सम्बोधित करते हुये मानस मर्मज्ञ व वाणिज्य के एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.कुंवर सिंह ने कहा – ‘रातनीतिज्ञ कभी देश की दिशा नहीं बदल सकते । देश की दिशा सदैव युवा ही बदलते रहे हैं ।’ समारोह में बोलते हुये युवा साहित्यकार ज्ञानेन्द्र विक्रम सिंह’रवि’ ने कहा -इंसानियत बची रहेगी तो समाज बचा रहेगा । हम कुछ भी बनने से पहले ‘एक अच्छा इंसान बन जायं तो सारी समस्यायें समाप्त होने लगेंगी ।’

समारोह की अध्यक्षता करते हुये समाजसेवी व अर्थशास्त्री दिवाकर मिश्र ने कहा- ‘राष्ट्रीय सेवा योजना युवाओं को समाज,सेवा और संस्कार से जोड़ने वाली स्कीम है । इसके विशेष शिविर के माध्यम से विद्यार्थियों का व्यक्तित्व विकास किया जाता है ।’ समारोह का संचालन संस्कृत प्रवक्ता डॉ.विकासदेव तिवारी ने किया। राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रमाधिकारी डॉ.जगदम्बा प्रसाद मिश्र ने आगंतुकों का स्वागत व डॉ.अमित सिंह ने आभार ज्ञापन किया।

मां सरस्वती और स्वामी विवेकानंद के चित्र पर माल्यार्पण व दीप प्रज्ज्वलन से शुरु हुये समारोह में कार्यक्राधिकारी राजकुमारी वर्मा, डॉ.विपिन उपाध्याय, विवेक कुमार शुक्ल, ललित यादव, डॉ.धर्मेन्द्र मिश्र, आशीष सिंह, दिनेश गिरि, सिकंदर यादव,आशीष सिंह समेत अनेक प्रमुख लोग मौजूद रहे। समारोह में विद्यार्थियों द्वारा ‘बेटी को अनपढ़ रख के महापाप क्यों करते हैं ‘ कव्वाली ‘जातिगत भेदभाव समाप्त हो’ बिषयक लघु नाटिका समेत अनेक कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये।
रिपोर्ट- संतोष कुमार यादव
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here