गंगा मेला के पावन पर्व पर फाग ने बिखेरे रंग

0
116

कानपुर(ब्यूरो)- जहां होली के पावन पर्व पर लोग एक दूसरे को गले मिलकर वाह गुलाल लगाकर होली की मुबारकबाद देते हैं| वहीं दूसरी तरफ आज जे सेक्टर बड़ा पार्क के पास जन अधिकार एसोसिएशन भारत द्वारा होली मिलन समारोह गंगा मेला के उपलक्ष्य में फाग का आयोजन किया ।

कार्यक्रम का आयोजन मुख्यता भारतीय सभ्यता वा रीति-रिवाजों पर आधारित था। फाग का माध्यम ना सिर्फ होली के उपलक्ष को बढ़ाने के लिए बल्कि संस्कृति का उजागर करने के लिए किया गया था। कार्यक्रम के संयोजक सुरेश त्रिपाठी के सौजन्य से हमारे हिंदू त्योहारों की खत्म होती प्रथा को जीवंत करने के उद्देश्य से इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया| हमारे हिंदू त्योहारों में पहले यह कार्यक्रम आपसी भेदभाव मिटाने के लिए बड़े ही आपसी सौहार्द के साथ मनाए जाते थे किंतु आज के व्यस्त जीवन में हम लोग अपने त्योहारों की महत्ता को भूलते जा रहे हैं इसीलिए सुरेश त्रिपाठी ने एक छोटी सी पहल की और यह फाग का आयोजन किया| जिसमें प्रमुख रुप से उन्नाव से ग्रामीण क्षेत्र से कई लोगों ने हिस्सा लिया।

कार्यक्रम का मूल मंत्र सिर्फ गावों व शहरों की सभ्यता को उजागर करना था| कार्यक्रम में प्रमुख रुप से जन अधिकार एसोसिएशन भारत के प्रदेश अध्यक्ष सुरेश त्रिपाठी सुशील मिश्रा सुधीर तिवारी पंकज द्विवेदी राजे त्रिपाठी हर्षित श्रीवास्तव अंकुर चतुर्वेदी रजत गुप्ता हिमांशु श्रीवास्तव ऋषभ बाजपेई (छोटू) सानू द्विवेदी ऑल इंडियन रिपोर्टर एसोसिएशन के जिलाध्यक्ष आशीष त्रिपाठी दैनिक जन एक्सप्रेस के संपादक उमेश शर्मा सलभ जायसवाल नीरज शर्मा कई पत्रकार बंधु शामिल रहे।

रिपोर्ट-आशीष त्रिपाठी
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here