महाशिवरात्रि पर्व पर सिद्धपीठ बाबा गौरीशंकर मंदिर में श्रद्धालुओं का लगा तांता

0
115

कन्नोज– महाशिवरात्रि पर्व आज कंन्नौज जिले के सिद्धपीठ बाबा गौरीशंकर मंदिर में श्रद्धालुओं का तांता लगा हुवा है दूर दराज से आने वाले कावड़ियों और श्रद्धालुओ के लिए बाबा गौरीशंकर के दर्शन करने के लिए विशेष ब्यवस्था की गयी है। सिद्धपीठ बाबा गौरीशंकर के इतिहास के बारे में कहा जाता है कि यहाँ जो शिव लिंग है वह स्वयं भू शिवलिंग है शिवलिंग में पूरा शिव परिवार विराजमान है। यहाँ राजा हर्षवर्धन अपने 1001 पुजारियों के साथ पूजा अर्चना करते थे।

मंदिर में लाखों की संख्या में दूर दराज से श्रदालु आकार अपनी मनोकामना मानते है बाबा उनकी मनोकामना की पूर्ति जरूर करते है। मंदिर के पुजारी की माने तो किसी समय माँ गंगा मंदिर के पास बहा करती थी और हर साल मंदिर के समीप तक आती थी। माता सती जब हवन कुंड में कूद गई थी तो शिव जब माता सती के शरीर को लेकर ब्रह्माण्ड लेकर घूम रहे थे उसी दौरान विष्णु भगवान् ने अपने सुदर्शन चक्र से माता सती के टुकड़े कर दिए थे माता सती का कान यहाँ गिरा था इसी लिए इसे कान्यकुब्ज कहा गया। मंदिर में अपार भीड़ होती है।

रिपोर्ट – सुरजीत सिंह

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here