समाज को एक नयी दिशा देने के लिए लघु फिल्म का किया निर्माण : प्रधोत

0
118


बेगूसराय ब्यूरो : स्वच्छ भारत मिशन हेतु 02 अक्टूबर 2016 को प्रधानमन्त्री श्री नरेन्द्र मोदी के कथनानुसार सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के द्वारा “स्वच्छ भारत अभियान” के तहत एक लघु फिल्म प्रतियोगिता आयोजित की गयी और चयनित प्रतियोगियों को विभिन्न पुरस्कारों से पुरस्कृत भी किया गया।

उक्त आयोजित लघु फिल्म प्रतियोगिता में लाइव शॉट पिक्चर्स के बैनर तले बनी फ़िल्म बदलाव की ओर को प्रतिभागी के रूप में बेगूसराय से भेजा गया, जिसके लेखक व निर्देशक श्री प्रद्योत कुमार हैं और सिनेमेटोग्राफर अमन भारती हैं एवं मनोरंजन मधुकर,अरुण शाण्डिल्य व बाल कलाकार सन्नी ने बतौर अभिनेता काम किया। इस फ़िल्म की कहानी में ख़ास बात यह है कि कचरे के उपयोग से कैसे जैविक खाद बनाकर खेत की मिट्टी को स्वस्थ्य रखा जाय एवं आसान तरीक़े से घर के सामने बोरा टांक कर घर – घर से कचरे को जमा कर खाद के रूप में उपयोग करने का एक नया कॉन्सेप्ट दिया गया है जो व्यावहारिक जीवन के काफी क़रीब है। फिल्म के एक संवाद से यह स्पष्ट हो जाता है कि,”जो खेत हमें देता है वही खेत को हम देते हैं।” इसी फ़िल्म के लिए लेखक ,निर्देशक श्री प्रद्योत को भारत सरकार के सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने “सर्टिफिकेट ऑफ़ एक्सीलेंस” से सम्मानित किया जो बेगूसराय की धरती के लिए गर्व की बात है।

बेगूसराय ज़िला में प्रद्योत कुमार ऐसे पहले फिल्म लेखक,निर्देशक हैं जिन्हें इस सम्मान से सम्मानित किया गया है। ये सचमुच बेगूसराय के लिए गौरव की बात है। लाईव शॉट पिक्चर्स, बेगूसराय के बैनर तले बनने वाली अन्य फ़िल्म में शामिल हैं, “विकास की ओर”, पंचायती राज मंत्रालय, भारत सरकार, बेगूसराय ज़िला पुलिस के लिए,”निर्णय” जो शराब बंदी के ऊपर है, “एक क़दम” जमुई ज़िला प्रशासन के लिए शौचालय पर मोटिवेशनल शॉर्ट फ़िल्म जिसका लोकार्पण बिहार के मुख्य मंत्री श्री नितीश ने जमुई ज़िलाधिकरी के सौजन्य से किया गया है।अन्य प्रोडक्शन के संबंध के पूछने पर प्रद्योत कुमार जी कहते हैं,”सन्देश” और “परिस्थिति”विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय फ़िल्म महोत्सव के लिए बनकर तैयार है एवं उक्त महोत्सव के निर्माणाधीन फ़िल्में हैं, “सो तस फल चाखा”,”भरोसा” और “वे ऑफ़ इड्योरेन्स”। मुझे विश्वास है कि मेरी टीम अगले वर्ष तक बेगूसराय की सांस्कृतिक धरती को और कई राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय सम्मान से शुसोभित कर गौरवान्वित करेगी। विगत चार महीने पहले हमने यहाँ फ़िल्म निर्माण का कार्य शुरू किया था। आगे बताते चलें कि उक्त तमाम फिल्म के लेखक व निर्देशक प्रद्योत कुमार जी हैं।

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY