श्रावण मास के पांचवे सोमवार को घोरावल के गुप्तकाशी शिवद्वार में शिवभक्तों का उमड़ा जनसैलाब

0
202


सोनभद्र (ब्यूरो)- श्रावण मास के अंतिम सोमवार को जनपद मुख्यालय से 30, किमी. दूर घोरावल के गुप्तकाशी के नाम से मशहूर शिवद्वार धाम में हजारों की संख्या में कांवड़ियों का सैलाब उमड़ा । बोल बम कांवड़ियों के साथ ही काफी संख्या में डाक बम कांवड़ियों ने भगवान आशुतोष शिवशंकर व् माता पार्वती का श्रद्धासुमन व् भक्ति भाव के साथ ज़लाभिषेक कर मत्था टेंका और मुरादें मांगी गयी ।

उमिदतन तकरीबन चालीस हजार कांवड़ियों समेत हजारों श्रद्धालुओं ने महादेव एवम माता पार्वती का दर्शन पूजन किया। शुक्रवार और शनिवार को विजयगढ़ के रामसरोवर से भी जल भरकर हजारों कांवड़िए शनिवार शाम को ही शिवद्वार रवाना हो गए।

रविवार सुबह से ही क्षेत्र में कांवड़ियों का रेला दिखाई देने लगा और सड़के व सार्वजनिक स्थान स्कूल, पंचायत भवन इत्यादि शिवप्रिय भगवा रंग से पट गया।घोरावल शिवद्वार समेत सम्पूर्ण क्षेत्र में तमाम स्थानों पर कांवड़िए प्रवास कर सोमवार का इंतजार करने लगे।रॉबर्ट्सगंज मार्ग, मिर्जापुर मार्ग, शिवद्वार मार्ग पर कांवड़िए ही दिखाई दे रहे थे।

सम्पूर्ण क्षेत्र भगवा रंग से सराबोर हो गया-
चारों तरफ हर हर महादेव और बोल बम बोल बम के नारों से संपूर्ण क्षेत्र गुंजायमान हो उठा। सोमवार को तड़के 3:00 बजे उमामहेश्वर की प्रतिमा का दिव्य सृंगार किया गया और मंगला आरती के बाद मंदिर का कपाट खोल दिया गया। इसके साथ ही कांवड़ियों और श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा और यह क्रम देर शाम तक चलता रहा।

इस अवसर पर उपज़िलाधकारी शादाब असलम, तहसीलदार केडी शर्मा, नायब तहसीलदार अनिल कुमार वर्मा, प्रभारी निरीक्षक एसपी सिंह, शिवद्वार अस्थायी चौकी के प्रभारी बजरँगबली चौबे, स्काउट गाइड, स्वास्थ्य विभाग, सफाईकर्मी इत्यादि ने भी मंदिर परिसर में व्यवस्था को कांवड़ियों और दर्शनार्थियों को दर्शन पूजन मे सहयोग किया गया तथा सुरक्षा के पुख्ता इंतेजाम किये गया था ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here