श्री एस. मुकर्जी ने आज रेलवे के नए वित्‍तीय सलाहकार का पदभार संभाला

0
120

Shri S. Mookerjee takes over as the new Financial Commissioner (FC) of (Railways), in New Delhi on October 01, 2015.

श्री एस. मुकर्जी ने आज रेलवे के नए वित्‍तीय सलाहकार और भारत सरकार के पदेन सचिव का पदभार संभाल लिया है। श्री मुकर्जी दिनांक 30.09.2015 को श्रीमती राजलक्ष्‍मी रवि कुमार की वित्‍तीय सलाहकार के रूप में सेवानिवृत्‍ति होने के बाद इस पद पर आसीन हुए हैं। इस पद पर नियुक्‍ति से पहले श्री मुकर्जी वड़़ोदरा स्‍थित भारतीय रेलवे की राष्‍ट्रीय अकादमी के महानिदेशक थे।

भारतीय रेलवे लेखा सेवा (आई.आर.ए.एस) की 1978 परीक्षा बैच के अधिकारी श्री मुकर्जी ने अपनी बीए की डिग्री दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय से, बीएससी (भौतिकी ऑनर्स) की डिग्री सेंट जेवियर्स कॉलेज कोलकाता विश्‍वविद्यालय से और एमबीए की डिग्री मोती लाल नेहरू अनुसंधान एवं प्रबंध प्रशासन अनुसंधान संस्‍थान, इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय से अर्जित की है।

अपने कॅरियर के दौरान श्री मुकर्जी ने भारतीय रेलवे के वित्‍तीय सलाहकार और मुख्‍य लेखा अधिकारी, पूर्वी रेलवे कोलकाता, रेलवे बोर्ड में प्रभारी वित्‍तीय प्रबंध, वित्‍तीय सलाहकार (व्‍यय), कार्यकारी निदेशक वित्‍त (व्‍यय) रेलवे बोर्ड, रेल मंत्रालय के पूंजीगत बजट के लिए उत्‍तरदायी, डिवीजनल रेलवे प्रबंधक, एनएफ रेलवे तिनसुकिया की सभी सामान्‍य प्रबंधन और प्रचालन की जिम्‍मेदारी, महाप्रबंधक (वित्‍त) दूरसंचार विभाग, पश्‍चिम बंगाल सर्किल, कोलकाता (प्रतिनियुक्‍ति पर), प्रभारी वित्‍तीय एवं राजस्‍व प्रबंधन जैसे अनेक उच्‍च और मध्‍य स्‍तर के प्रबंधकीय पदों पर कार्य किया है।

उनकी मुख्‍य दक्षता सूचना प्रौद्योगिकी, कंप्‍यूटर अनुप्रयोग, वित्‍तीय प्रबंधन और नीति में है।

श्री मुकर्जी की मुख्‍य उपलब्‍धियों में निम्‍नलिखित शामिल हैं:-

• डीआरएम तिनसुकिया के रूप में तिनसुकिया में रेल संग्रहालय एवं विरासत पार्क की अवधारणा एवं विकास।

• वर्ष 1993-94 के दौरान लेखा के विशेष संदर्भ में स्व-प्रिंटिंग टिकट मशीन के विनिर्देश का विकास।

• एडीआरएम/एचडब्‍ल्‍यूएच, के रूप में 2002-03 के दौरान हावड़ा में पार्सल रखरखाव एवं प्रबंधन का कम्प्यूटरीकरण किया जो अब अखिल भारतीय स्तर पर शुरू किया गया है।

• पूरे जोनल रेलवे में आईपीएएस नामक डाटा केंद्र आधारित एकीकृत वाइड एरिया नेटवर्क समेत परिचालन तिथि 01/04/2003 से ईस्ट कोस्ट रेलवे, भुवनेश्वर में समस्‍त वित्‍तीय लेखा और सांख्‍यिकी शाखाओं की स्थापना करना। वेब सक्षम यह प्रणाली अब 5 क्षेत्रीय रेलों में परिचालित है और सभी क्षेत्रों में इसे लागू करने के लिए बोर्ड से स्‍वीकृति प्रदान की है।

• पूर्वी रेलवे के निर्माण विभाग में एलएएन आधारित कम्प्यूटरीकृत परियोजना प्रबंधन पैकेज “एलएआरएसवाईएस ” को लागू किया।

• उनकी दिलचस्‍पी रेलवे विरासत, फोटोग्राफी, ट्रेकिंग और संगीत में है।

Source – PIB

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

five − five =