ऑनलाइन बम बनाना सीख रहा था आईएस का कमांडर सिराज

0
305

जयपुर- आईएस कमांडर सिराजुद्दीन आत्मघाती हमले की तैयारी कर रहा था। सिराज आईएस नेटवर्क के सीरिया और पाकिस्तान से ऑनलाइन बम (आईईडी) बनाना सीख रहा था। सिराज के इस खुलासे के बाद एटीएस और खुफिया एजेंसियां भी हैरान हैं।

सिराज की ऑनलाइन आईईडी (इम्प्रोवाइज्ड एक्सप्लोसिव डिवाइस) बनाने की ट्रेनिंग की खबर मिलते ही रविवार को मध्यप्रदेश एटीएस जयपुर आ गई। सुरक्षा एजेंसियों को आशंका ह कि सिराज आईईडी खुद बनाना सीखने के बाद अब गुमराह युवकों को बम बनाना सिखा रहा था। इसलिए रविवार को खुफिया एजेंसियों ने कई घंटे तक सिराज से पूछताछ की।

एटीएस सूत्रों के अनुसार सिराजुद्दीन जहां सोशल साइट पर समूह बनाकर युवाओं को भड़का कर आईएस में शामिल होने के लिए प्रेरित करता था, वहीं खुद भी आत्मघाती हमले की ट्रेनिंग भी ऑनलाइन ले रहा था। आईएस नेटवर्क के आईईडी एक्सपर्ट से ऑनलाइन टे्रनिंग ले रहा था कि कैसे स्थानीय स्तर पर आईईडी को तैयार कर सकता है। आईईडी के लिए किस-किस सामान की जरूरत है और कहां से आसानी से मिल जाता है।

अब एटीएस को सिराज के लेपटॉप और मोबाइल की एफएसएल रिपोर्ट आने का बेसब्री से इंतजार है। दो दिन की छुट्टी के बाद सोमवार को एटीएस को एफएसएल से कुछ मदद मिल सकती है। इससे अनुसंधान में प्रगति होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here