स्वराज इंडिया प्रत्याशियों की छठी सूची जारी, 29 उम्मीदवारों की सूची में 12 महिलाएं भी

0
151
प्रतीकात्मक फोटो

दिल्ली- निगम चुनावों के लिए स्वराज इंडिया के आज 29 उम्मीद्वारों की छठी लिस्ट जारी। इसी के साथ स्वराज ने अब तक कुल 201 प्रत्याशीयों की घोषणा कर दी है | स्वराज इंडिया की तरफ से जारी इस लिस्ट में जनलोकपाल आंदोलन से जुड़े 10 कार्यकर्ताओं को जगह दी गयी है। सूची में उम्मीद्वारों की औसत आयु महज 37 वर्ष है।

स्वराज इंडिया के उम्मीदवारों की सूची में सामाजिक कार्यकताओं के साथ-साथ प्रबंधन तथा अभ्यांत्रिकी के क्षेत्र से भी जुड़े लोगो को मौका दिया गया है | स्वराज इंडिया ने “पर्यावरण और स्वच्छता” को अपना चुनावी एजेंडा बनाया है। कचरा-मुक्त, महामारी-मुक्त और प्रदूषण-मुक्त दिल्ली का है ऐक्शन प्लान।

स्वराज इंडिया प्रारम्भ से ही युवाओं और महिलाओं को राजनीति में आगे लाना चाहती है जिसका उदाहरण दिल्ली में हो रहे नगर निगम के चुनाव की उम्मीदवारी से पता चलता है। अनारक्षित सामान्य सीटों पर भी महिलाओं को तरजीह दी गई है। अन्य सभी पार्टियाँ भी एकाएक नगर निगम में युवाओं को मौका देने की बातें करने लगी हैं। बीजेपी ने यहाँ तक कह दिया कि 60 वर्ष से अधिक उम्र के किसी व्यक्ति को प्रत्याशी नहीं बनाएंगे।

स्वराज इंडिया “पर्यावरण और स्वच्छता” को अपना चुनावी एजेंडा बनाने वाली पहली पार्टी है। पार्टी ने “साफ़ दिल, साफ़ दिल्ली” के नाम से अपना विज़न डॉक्युमेंट भी जारी किया है जिसमें पार्टी की कार्ययोजना और दृष्टि का ज़िक्र है।

रिपोर्ट- दीप नारायण यादव
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY