कौशल विकास व खेलमंत्री ने किया वादा जल्द बहुरेंगे खिलाडियों के दिन

0
55

वाराणसी (ब्यूरो) सूबे के खिलाड़ियों के जल्द ही दिन बहुरेंगे, उन्हें हर प्रकार की सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी साथ ही उनके डाइट के भत्ते में भी इजाफा किया जाएगा यह वादा किया है | प्रदेश के कौशल विकास व खेलमंत्री चेतन चौहान ने। वह रविवार को पीएम के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के गोलघर स्थित पराड़कर भवन में आरपीएल प्रशिक्षण कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे।

स्पोर्ट्स कॉलेज की बढ़ेगी सुविधा
उन्होंने कहा कि खिलाड़ियों के चयन और उन्हें मिलने वाली सुविधाओं में शीघ्र ही बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। खिलाड़ियों को मिलने वाले भोजन भत्ता (डाईट भत्ता) को एक हजार रूपये से बढ़ाकर 2500 रूपये कर दिया गया है। साथ ही उनके लिए नये जूते किट आदि की व्यवस्था की जायेगी। प्रदेश के तीन स्पोर्ट्स कालेज में सुविधाएं बढ़ाने के साथ खिलाड़ियों की संख्या भी बढ़ायी जायेगी। इस समय एक कालेज में 340 खिलाड़ी प्रशिक्षण ले रहे है इनकी भी संख्या बढ़ायी जायेगी। बताया कि घायल खिलाड़ियों के लिए सूबे में तीन जिलों लखनऊ, वाराणसी और गाजियाबाद में खिलाडियों के लिए फिजियोथिरेपी, रिहैबिलीटेसन सेन्टर भी खोला जायेगा। खिलाड़ियों के लिए कोचिंग व्यवस्था भी होगी। कोच को जरूरत पड़ने पर विदेशो से भी प्रशिक्षण दिलाया जायेगा।

स्टेडियम में नशा रहेगा प्रतिबंधित
बताया कि अगर कालेज विश्वविद्यालय कोच की मांग करेंगे तो उन्हें भी कोच मुहैया कराया जायेगा। कोच की नियुक्ति कम से कम दस माह के लिए होगी। प्रशिक्षण लेने वाले खिलाड़ियों का हर तीन महीने पर प्रोग्रेस रिपोर्ट भी तैयार होगी। बताया कि स्टेडियम में पान बीड़ी सिगरेट के सेवन पर पूर्णतया प्रतिबंध लगाया जायेगा। बताया कि सूबे में हाई एक्सीलेंसी जैसे रेसलर और अन्य खेलों के लिए भी अकादमी खोला जायेगा। इसमें कम से कम 30—40 बच्चों का चयन किया जायेगा। वाराणसी में अंतर्राष्ट्रीय खेल स्टेडियम बनाने के सवाल पर गोलमोल जबाब देकर कहा कि बनारस यूपी ही नही वरन दुनिया में अपने संस्कृति सभ्यता शिक्षा गंगा के लिए जाना जाता है। ऐसे में यहां शिक्षा,खेलकूद और अन्य सुविधाओं का ढ़ाचागत विकास होना चाहिए।

रिपोर्ट – सवेॅश कुमार यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here