स्कूलों में मध्यान्ह भोजन अवश्य बने: जिलाधिकारी

0
102

abhay singh DM

रायबरेली (ब्यूरो)- जिलाधिकारी अभय सिंह ने मनरेगा के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यों, मिड-डे-मील तथा स्वच्छता अभियान प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा बचत भवन सभागार में की।

समीक्षा के दौरान जिलाधिकारी ने सख्त रूख अपनाते हुए कहा कि जो खण्ड विकास अधिकारी, खण्ड शिक्षा अधिकारी तथा एडीओ पंचायत कार्य नही करेगें उनके विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होंने अमांवा, छतोह व डलमऊ के बीडीओ को तालाबों की सूची उपलब्ध न कराने पर स्पष्टीकरण देने के निर्देश दिये। सभी बीडीओ को तालाबों की सूची, भरे हुए तालाबों की सूचना तथा तालाबों पर कराये गये कार्यों का विवरण उपलब्ध कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि तालाबों पर जो भी कार्य होना है उसे शीघ्र पूर्ण करायें, तालाबों में पानी भरवाने की कार्य योजना बनाकर दो दिन में प्रस्तुत करें।

जिलाधिकारी ने मनरेगा के तहत लक्ष्य के अनुरूप मानव दिवस सृजित करने के निर्देश उपायुक्त मनरेगा को दिये विकास खण्ड लालगंज, दीनशाहगौरा तथा खीरों में मनरेगा के कार्य की धीमी प्रगति पर जिलाधिकारी द्वारा फटकार लगाई गयी साथ ही कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये गये। उन्होंने कहा प्रत्येक गांव मंे मरेगा का कार्य प्रारम्भ होनी चाहिए तथा सभी बी0पी0एल0 परिवारों के जाब कार्ड बने होने चाहिए एवं पूर्ण किये गये कार्यों की कार्य पूर्ति प्रमाण-पत्र सहित जांच आख्या प्राप्त होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना में लक्ष्य पूर्ति के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि सभी पात्रों को प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ प्रदान किया जाये। मिड-डे-मिल की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि सभी स्कूलों में मध्यान्ह भोजन अवश्य बनना चाहिए तथा छात्रों की संख्या के अनुसार रसोईयों की संख्या बनाये रखी जाये। उन्होंने शौचालयों के लक्ष्यों की पूर्ति समय से कराने के निर्देश दिये तथा कहा कि शौचालय के निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। सम्पूर्ण जनपद को दिसम्बर माह तक ओ0डी0एफ0 किया जाना है। शौचालय के निर्माण में तेजी लाने के लिए प्रत्येक गाॅव में 25-30 युवकों को राजमिस्त्री का प्रशिक्षण दिया जायेगा। समीक्षा बैठक में मुख्य विकास अधिकारी हरी राम, परियोजना निदेशक इन्द्रसेन सिंह, डीसी मनरेगा, डीपीआरओ, समस्त बीडीओ पंचायत तथा खण्ड शिक्षाधिकारी उपस्थित रहें।

रिपोर्ट- राजेश यादव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here