गरीब के चेहरे पर मुस्कान होगी, तभी समाज व देश का विकास सभ्भव है : विजय कुमार गुप्ता

0
150


मैनपुरी (ब्यूरो) पं0 दीन दयाल उपाध्याय ने सारा जीवन समाज के अन्तिम छोर में बैठे गरीब,शोषित, निर्धन व्यक्तियो को आशावादी बनाने व उनकेा आगे बढ़ाने के लिए समर्पित किया। उनका मानना था कि गरीब के चेहरे पर मुस्कान होगी, तभी समाज व देश का विकास सभ्भव हैं। पं. दीन दयाल उपाध्याय छुआछूत के कटट्र विरोधी थे, वह इस बात का आग्रह करते थे कि उन्हें किसी हरिजन बस्ती में रहने वाले कार्यकर्ता के ठहराया जाये, कई रचनात्मक कार्याे, हरिजनो के साथ झाड़ू लगाने में,सफाई करने में आगे रहते थे और यह कार्य करने में सुखद अनुभव महसूस करते थे।

उक्त उदगार मुख्य विकास अधिकारी विजय कुमार गुप्ता, उप जिलाधिकारी भोगांव सन्दीप कुमार ने विकास खण्ड जागीर में आयेाजित तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला एवं प्रदर्शनी के प्रथम दिन विभिन्न विभागों द्वारा आयेाजित प्रदर्शनियो के उद्घाटन करने के उपरान्त व्यक्त किये। अधिकारी द्वय ने सूचना विभाग द्वारा पं. दीन दयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का अवलोकन करने पर कहा कि वे किसी भी दीन दुखी की सहायता करने में खुश होते थे। पं0 दीन दयाल ने कहा था कि राष्ट् के सामने एक निश्चित लक्ष्य होना चाहिए और राजनीति में भी नैतिक व्यवहार के कुछ निश्चत नियम और मूल्य होने चाहिए। वे भारतीय संस्कृति शाश्वत मूल्येां के साथ राष्ट्ीयता, लोकतंत्र ,समता एवं नागरिक एकता के आदर्शाे का समन्वय करना चाहते थे।

मुख्य विकास अधिकारी ने स्वास्थ्य शिविर पहुंचकर उपस्थित चिकित्सकों, पैरा मेडिकल स्टाफ से कहा कि मेले में जो व्यक्ति आये और उन्हें स्वास्थ्य सेवा की जरूरत हो तो उनका परीक्षण कर दवायें उपलब्ध करायें। उन्होेने कृषि विभाग द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए मौके पर उपस्थित कृषि विभाग के अधिकारियो से कहा कि अधिक से अधिक किसानो को जैविक उर्वरक विधि,सूर्याताप विधि से भूमि शोधन के लाभ के बारे में जानकारी दी जाए किसानो को जैविक खेती करने के लिए पे्ररित किया जाये। उन्होने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के पण्डाल में पहुंचकर संचालित योजनाओ से लोगेा को जागरूक कराने,मेले में आने वाले बच्चो का वजन किये जाने को कहा। उन्होने अन्त्योदय में महात्मा गंाधी ग्रामीण रोजगार गारन्टी योजना,प्रधानमंत्री आवास योजना(ग्रामीण) उद्यान खाद्य प्रसंस्करण, कौशल विकास मिशन, चिकित्सा शिविर, मत्स्य, उद्योग विभाग, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण), पंचायत आदि विभागों की प्रदर्शनी अवलोकन किया ,विभिन्न स्टालों पर भारी संख्या में मेले आये लोगो ने पहुंचकर जानकारी की।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here