पहाड़ों में हो सकती है बर्फबारी, मैदानों में छाएं रहेंगे बादल

0
115
प्रतीकात्मक फोटो
प्रतीकात्मक फोटो

देहरादून (ब्यूरो)- प्रदेश में बीते रविवार से ही मौसम ने अपना रुख बदलना शुरू कर दिया था। आज भी प्रदेश के मैदानी इलाकों में बादल छाय रहेंगे। वंही पहाड़ी इलाकों में हल्की बारिश भी हो सकती है। जबकि अधिकतम तापमान 28 डिग्री तक जा सकता हैं। साथ ही राज्य के 3500 मीटर व उससे अधिक ऊँचाई वाले स्थानों में बर्फ़बारी की सम्भावना भी जताई जा रही हैं।

वहीँ अगर मौसम विभाग की माने तो इस साल का फरवरी माह बीते साल के फरवरी माह से ज्यादा गर्म रहेगा। गौरतलब है कि बीते शनिवार से ही मौसम तापमान के साथ अठखेलियां खेलता रहा। जिसके चलते राज्य के कुछ हिस्सों में हल्की बूंदा बांदी भी हुई। वहीँ मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह का कहना है कि पहले की अपेक्षा इस बार फरवरी थोड़ा ज्यादा गर्म है। साथ ही उन्होंने कहा कि मौसम के बदलाव पर नजर रखी जा रही है।

मौसम विज्ञान केंद्र का कहना है कि, पिछले कुछ सालों में ये बदलाव आया है। पिछले पांच साल में जनवरी माह में सबसे ज्यादा हिमपात उत्तराखंड के पहाड़ों पर हुआ। और साथ ही पिछले कई सालों के मुकाबले बारिश भी ज्यादा हुई। वहीं, पिछले कई सालों का मौसमी अनुपात देखें तो फरवरी माह पहले के मुकाबले ज्यादा गर्म हो रहा है।

शनिवार से ही दून शहर में सूरज बादलों के पीछे आंखमिचौली खेलता रहा। जिसके चलते हल्की बूंदा बांदी भी हुई । सोमवार रात को बादलों के गरजने के साथ वर्षा भी हो सकती है।
रिपोर्ट- मोहम्मद शादाब

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY