चेहरे को प्राकृतिक रूप से सुन्दर और आकर्षक बनाने वाले कुछ स्क्रब्स

0
685

Face Scrub

वातावरण में दिन प्रतिदिन प्रदुषण बढ़ता जा रहा है और ऐसे में घर से बाहर निकलते ही अलग – अलग माध्यमों से धुल और हवा में घुले हुए ना जाने कितने ही अवयव हमारे चेहरे पर एक परत सी बनाकर उसे नुक्सान पहुचने लगते हैं, कई बार तो घर के अंदर भी हम सुरक्षित नहीं होते ऐसे में ज़रूरत है की हम अपने चेहरे का खास ख्याल रखें | आइये जानते हैं कुछ ऐसे घरेलु स्क्रब जिनके प्रयोग से आप अपनी त्वचा को आकर्षक और जवां बनाये रख सकते हैं :-

एक कटोरी में एक चम्मच ऑलिव ऑयल और आधा चम्मच समुद्री नमक को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर लगायें और धीरे-धीरे गोलाकर दिशा में घुमाकर हल्के हांथों से मसाज करें | पाँच मिनट के बाद गुनगुना गर्म पानी से चेहरे को धो लें। ऑलिव ऑयल त्वचा के नमी को लौटाकर ताजगी प्रदान करेगा, यह स्क्रब रुखी त्वचा के लिए बहुत लाभदायक होता है।

एक कटोरी में पीसा हुआ ओट्स और चीनी में एक बड़ा टमाटर मैश करके डालें और अच्छी तरह से मिलाकर स्क्रब से अपने चेहरे और गर्दन को अच्छी तरह से गोलाकार दिशा में घुमाते हुए अच्छी तरह से स्क्रब करें। टमाटर नैचरल ब्लीचिंग एजेन्ट का काम करता है और ओट्स त्वचा से मृत कोशिकाओं को निकालकर मुलायम बनता है | इस स्क्रब से चेहरे को साफ करने पर चेहरे पर चेहरा सुंदर और आकर्षक हो जाता है।

एक चम्मच शहद और आधा चम्मच नींबू का रस डालकर अच्छी तरह से मिला लें। फिर इससे चेहरे को चार से पाँच मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें और उसके बाद हल्का गर्म पानी से धो लें। इस स्क्रब के इस्तेमाल के बाद आपका चेहरा दमकता रहेगा |

पपीते के टुकड़े को मैश करके आधा चम्मच ब्राउन शुगर के साथ अच्छी तरह से मिला लें। इस स्क्रब को चेहरे पर कुछ मिनटों तक हल्का-हल्का रगड़े और उसके बाद गुनगुने गर्म पानी से धो लें। इससे आपके चेहरे को ताजगी भरा एहसास होगा और चेहरे का प्राकृतिक सौन्दर्य बना रहेगा ।

सेब का रस, नींबू का रस और अनन्नास का रस मिलकर चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। इस पैक से भी त्वचा में कसाव आता है और इसका नियमित इस्तेमाल करने पर स्किन कुछ ही दिनों में जवां दिखने लगती है।

मुल्तानी मिट्टी, चंदन पाउडर और हल्दी पाउडर को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। 15 मिनट के बाद चेहरा धो लें। अगर आपकी त्वचा सामान्य है, तो चंदन पाडर की जगह बादाम का पाउडर मिला सकते हैं, इसके प्रयोग से आपकी त्वचा हमेशा दमकती रहेगी |

एक अंडे की सफेदी, दो छोटा चम्मच समुद्री नमक, आधा छोटा चम्मच नींबू का रस लेकर अच्छी तरह से मिलाकर बने स्क्रब से चेहरे को धीरे-धीरे स्क्रब करने के बाद पानी से धो लें। अंडे की सफेदी त्वचा को कसकर रौनक लायेगी, नींबू का रस त्वचा के टैन को कम कर दाग-धब्बों को दूर करेगा और नमक जीवाणुओं को नष्ट करेगा । इस स्क्रब के प्रयोग से आपकी त्वचा सुंदर और आकर्षक दिखेगी |

एक छोटा चम्मच पिसे बादाम में दूध मिलाकर पेस्ट बनाएँ। इससे चेहरा स्क्रब करें। कुछ देर बाद ठंडे पानी से धोएँ। आप की त्वचा मुलायम हो जाएगी चाहे तो इसमें अखरोट का पाउडर भी मिले लें।

1/4 कप लाल मसूर दाल को पीसकर पावडर बना लें। इसमें 1 टेबलस्पून चंदन का चूरा और संतरे का रस मिलाकर स्क्रब तैयार कर चेहरे पर लगायें त्वचा आकर्षक और सुन्दर दिखेगी ।

ऑरेंज पील पावडर में कुछ बूँदे एसेंशियल ऑइल एवं दूध मिलाकर तैयार पेस्ट से चेहरे की स्क्रबिंग करें। इससे त्वचा साफ-सुंदर हो जाएगी।

 

और अधिक अपडेट, लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें और आप अखंड भारत को भी फॉलो कर सकते हैं I

 

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY