सपाईयों ने छोटे लोहिया जनेश्वर मिश्र का जन्मदिन मनाया

0
100

नोएडा (ब्यूरो)  समाजवादी पार्टी की नोएडा इकाई ने छोटे लोहिया कहे जाने वाले जनेश्वर मिश्र जी का जन्मदिवस मनाया। यह कार्यक्रम समाजवादी पार्टी के सेक्टर 22 स्थित कार्यालय पर हुआ। कार्यक्रम की अध्यक्षता नोएडा संगठन प्रभारी बीर सिंह यादव ने की। सभी कार्यकर्ताओं एवं नेताओं ने जनेश्वर मिश्र जी के कार्यों को याद किया। श्री ? जनेश्वर मिश्र जी की तस्वीर पर फूल माला अर्पित की। पुष्प अर्पित करने के पश्चात गोष्ठी को संबोधित करते हुए बीर सिंह यादव ने कहा कि आज हम कैसे विपक्ष की भूमिका निभा सकते हैं, यह सीख हम जनेश्वर मिश्र जी से ले सकते हैं।

इस मौके पर समाजवादी नोएडा के पूर्व विधायक प्रत्याशी रहे सुनील चैधरी ने कहा कि हम सभी को मिश्र जी के दिखाए आदर्शों और मार्ग पर चलना चाहिए। उन्होंने कहा कि जनेश्वर मिश्र समाजवादी पार्टी के एक राजनेता थे। समाजवादी विचारधारा के प्रति उनके दृढ निष्ठा के कारण वे श्छोटे लोहिया के नाम से प्रसिद्ध थे। वे कई बार लोकसभा और राज्यसभा के सदस्य रहे। उन्होने मोरारजी देसाई, चैधरी चरण सिंह, विश्वनाथ प्रताप सिंह, एच डी देवगौड़ा और इंद्रकुमार गुजराल के मंत्रिमण्डलों में काम किया। सात बार केन्द्रीय मंत्री रहने के बाद भी उनके पास न अपनी गाड़ी थी और न ही बंगला।

नोएडा विधानसभा के पूर्व महानगर अध्यक्ष ओमपाल राणा ने कहा कि जनेश्वर मिश्र का जन्म 5 अगस्त 1933 को बलिया के शुभनथहीं के गांव में हुआ था। उनके पिता रंजीत मिश्र किसान थे। बलिया में प्राथमिक शिक्षा पूरी करने के बाद 1953 में इलाहाबाद पहुंचे जो उनका कार्यक्षेत्र रहा। जनेश्वर को आजाद भारत के विकास की राह समाजवादी सपनों के साथ आगे बढ़ने में दिखी और समाजवादी आंदोलन में इतना पगे कि उन्हें लोग छोटे लोहिया के तौर पर ही जानने लगे।
इस मौके पर दिनेश प्रधान, विकास यादव, वीरपाल अवाना, भीष्म यादव, विपिन अग्रवाल, महेंद्र यादव, मुन्ना आलम, रेशपाल अवाना, सूरज राणा, हिमांशु, भरत सिंह यादव, कालू यादव, राजकुमार, समर यादव, प्रवीण शर्मा, कर्मवीर यादव, राकेश यादव, सुनील यादव, राजेंद्र अवाना, हरेंद्र कुमार, अमित पालीवाल, तेजप्रकाश, राजेंद्र सिंह, कपिल यादव, सूरज त्यागी, संजय बाल्मीकि आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट – संजय चौहान 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here