वैलेंटाइन्स वीक की” रोज डे” से हुई शुरुवात, कुछ इस अंदाज में हुआ इजहार-ए-इश्क

0
60


वैलेंटाइन्स ‘वीक’ के नाम से जाना जाने वाला फरवरी का यह हफ्ता प्यार के इजहार के लिए परफेक्ट माना जाता है। इस सप्ताह का हर दिन अपने आप में सबहुत खास है। ये ‘वीक रोज डे से शुरू हो कर वैलेंटाइन डे पर खत्म होता है। इस पूरे हफ्ते आपको अलग-अलग तरह से अपने स्पेशल वन के सामने प्यार जाहिर करने का मौका मिलता है। आप भी इन दिनों को और खास बना सकें इसके लिए चलिए जानते हैं।

वैलेंटाइन वीक की शुरूआत गुलाब से की जाती है। अपने पार्टनर को गुलाब देकर प्यार का इज़हार किया जाता है। पूरी दुनिया में वैलेंटाइन वीक धूमधाम से मनाया जाता है। कई देशों में वैलेंटाइन डे के दिन पब्‍लिक हॉलीडे होता है। रोड डे पर लोग लाल, सफेद और पिंक कलर के रोज देते हैं। सभी के अलग-अलग मतलब हैं। गुलाब को दुनिया का सबसे पसंदीदा फूल माना जाता है।

शहर के फूल के बाजार सज गए हैं। वेलेंटाइन वीक का पहला दिन रोज डे है। प्रमुख फूल बाजार दिनकर गोलंबर, बोरिंग रोड चौराहा और स्टेशन में मंगलवार की सुबह से ही चहल कदमी दिखी। फूल विक्रेता बंगलुरु, पुणे, कोलकाता से गुलाब मंगवा रहे हैं।बाजार में आपके दिल की जुबान की बात रखने के लिए कई तरह के गुलाब खास तौर पर मंगवाए गए हैं। यूं तो बाजार में कई तरह के गुलाब उपलब्ध हैं लेकिन अगर आप मादक खुशबू के साथ अपने दिल की बात कहना चाहते हैं तो इसके लिए बोडा गुलाब के गुलदस्ते जरूर ले जाएं। इसके अलावा पैशन रोज, टॉप सीक्रेट लव रोज सहित कई तरह के रोज आप अपनी पसंद के अनुसार ले जा सकते हैं। दिल्ली वाले गुलाब का जलवा बरकरार है। बोरिंग रोड की प्रिया अपने दोस्त को खास महसूस करवाने के लिए उसे पीले रंग का बुके दे रही हैं।

आपको बता दे की गुलाब 100 प्रकार के होते हैं। जिसमें ज्यादातर एशिया में पाए जाते है। बाकी यूरोप, नॉर्थ अमेरिका और अफ्रीका में पाए जाते हैं। सबसे महंगा गुलाब जूलिअट रोज को माना जाता है. इसकी कीमत करोड़ों में होती है। असल में इसे गुलाब की ब्रीडिंग करने वाले मशहूर फ्लॉवरिस्ट डेविड ऑस्टिन ने कई गुलाबों से मिलाकर बनाया था। कमर्शियल ब्रीडिंग की वजह से गुलाब किसी भी देश में आसानी से मिल सकता है। गुलाब की खेती 500 साल बीसी शुरू हुई और गुलाब की 13000 किस्मों की पैदावार हुई। जंगली गुलाब विभिन्न निवासों में जीवित रह सकते हैं, लेकिन सर्दियों में गुलाब ज्यादा सरवाइव नहीं कर पाते। गुलाब की ज्यादातर स्पिशीज झड़ने वाली होती है। लेकिन कुछ स्पिशीज एवरग्रीन होते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here