स्टार्टअप इंडिया राज्यों का सम्मेलन, प्रगति, नीतियों और अच्छी प्रक्रियाओं पर होगा विचार-विमर्श |

0
345
nirmla
प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने अपने स्वतंत्रता दिवस के भाषण में “स्टार्टअप इंडिया” पहल की घोषणा की थी। इस पहल का उद्देश्य उद्यमशीलता को बढ़ावा देना और स्टार्टअप के विकास के अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करके नवाचार को बढ़ावा देना है

भारत सरकार ने 16 जनवरी, 2016 को विज्ञान भवन, नई दिल्ली में “स्टार्टअप इंडिया” आंदोलन की शुरूआत की थी। स्टार्टअप इंडिया की कार्य योजना का माननीय प्रधानमंत्री ने अनावरण किया था। इस कार्य योजना में भारत में स्टार्टअप के विकास के लिए अनुकूल पारिस्थितिकी तंत्र के सृजन का उल्लेख है।

भारत सरकार की स्टार्टअप इंडिया पहल में देश में नवाचार और स्टार्टअप के पोषण के लिए मजबूत पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करना तथा नवाचार और डिजाइन के माध्यम से स्टार्टअप को सशक्त बनाने की कल्पना की गई है। सरकार स्टार्टअप इंडिया पहल के दृष्टिकोण को वास्तविकता का स्वरूप प्रदान करने की दिशा में बहुत तेजी से प्रयास कर रही है क्योंकि जनवरी 2016 में इस पहल की शुरुआत के बाद से इस संबंध में काफी प्रगति हुई है।

औद्योगिक नीति एवं संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) 23 जुलाई, 2016 को एक दिवसीय सम्मेलन का आयोजन कर रहा है। इस सम्मेलन की अध्यक्षता माननीय वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन करेंगी। यह सम्मेलन स्टार्टअप इंडिया पहल के बारे में की गई करने के लिए सभी राज्यों के लिए एक मंच के रूप में काम करेगा। तेलंगाना, गुजरात, राजस्थान, केरल और कर्नाटक की राज्य सरकारें स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए उनके राज्यों द्वारा की गई पहलों को प्रस्तुत करेंगी। राज्यों के अलावा स्टार्टअप, निवेशक, इन्क्यूबेटर्स और स्टार्टअप से संबंधित भारत सरकार के विभिन्न मंत्रालय और विभाग स्टार्टअप इंडिया पहल के विभिन्न पहलुओं और समग्र रूप से स्टार्टअप पारिस्थितिकी तंत्र के बारे में अलग पैनल चर्चा का हिस्सा होंगे।

स्टार्टअप्स अपनी विकास कहानियों और सरकार से अपनी उम्मीदों को साझा करेंगे, वहीं निवेशक स्टार्टअप जीवन चक्र के विभिन्न चरणों में धन की पहुंच के बारे में विचार-विमर्श करेंगे। स्टार्टअप के लिए बुनियादी ढांचा, सलाह और सहायता उपलब्ध कराने के ढांचे और प्रतिरूपों के बारे में चयनित इन्क्यूबेटरों का एक पैनल विचार-विमर्श करेगा। स्टार्टअप इंडिया की पहल पर काम करने वाले मंत्रालय और विभाग भी स्टार्टअप इंडिया कार्य योजना के कार्यान्वयन और इसे आगे बढ़ाने के बारे में चर्चा करेंगे। इस संदर्भ में, स्टार्टअप इंडिया राज्यों का सम्मेलन 23 जुलाई, 2016 नई दिल्ली में आयोजित किया रहा है।

Source- PIB

हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here