एनडीआरएफ के चिकित्सकीय शिविर का राज्यमंत्री अनिल राजभर ने किया उद्घाटन

0
85


वाराणसी (ब्यूरो) केंद्र सरकार के तत्वावधान में 11 एनडीआरएफ वाराणसी शहर के गरीब , मजदूर और चिकित्सा सेवा से वंचित वन्यग्राम और सुदूरवर्ती व अल्पसंख्यक इलाकों में “आरोग्य से आपदा प्रबंधन” के तहत निशुल्क चिकित्सा शिविर लगा रही है । इस क्रम में निशुल्क चिकित्सा शिविर दिनांक 29 .06 .17 को के विख्यात लेखक मुंशी प्रेमचंद की जन्म स्थली ग्राम लमही वाराणसी में लगाया गया । इस चिकित्सा शिविर का उद्घाटन श्री अनिल राजभर, विधायक, राज्य मंत्री वाराणसी द्वारा किया गया । श्री राणा संग्राम सिंह उप कमांडेंट 11 एनडीआरएफ के नेतृत्व में विशेष चार चिकित्सीय दल जिसमें डॉ अभय प्रताप, डॉ अमित नंदन त्रिपाठी , डॉ मीरा कुमारी और डॉ गणेश के द्वारा समस्त परीक्षण, डाइग्नोसिस और निशुल्क इलाज़ किया जा रहा है।

विदित है की इस मेडिकल कैंप में सभी प्रकार की पूरे शरीर की जांच, शुगर टेस्ट, बीपी टेस्ट, लिपिड प्रोफाइल, ईसीजी, क्रेटिनिन, विडाल टेस्ट, मलेरिया, डेंगू, टाइफाइड, यूरिन आदि की जांच उसी दिन कराकर स्पेशलिस्ट डॉक्टर द्वारा परीक्षण कर उच्च कोटि की दवाएं मुहैया करवाई जा रही हैं । इसके अतिरिक्त एनडीआरएफ की टीम लोगों को आने वाली बाढ़म में अपनी सुरक्षा करने के लिए लोगों को प्रशिक्षण भी दे रहे हैं । बाढ़ में प्रतिवर्ष बड़ी संख्या में लोग प्रभावित होते हैं अतः लोगों को बाढपूर्व सुरक्षा उपायों के बारे में, विभिन्न प्रकार की चोटों में किये जाने वाले प्राथमिक उपचार, बहते हुए राखत को रोखने, सांप व् कुत्ते के काटने घायल व्यक्ति को ले जाने और बाढ़ के पूर्व, दौरान और बाद में किये जाने वाले सुरक्षा उपायों के बारे में प्रदर्शन के माध्यम से जानकारी दी जा रही है ।

चिकित्सा शिविर में आये मुख्य अतिथि श्री अनिल राजभर राज्य मंत्री जी ने इस अवसर पर कहा कि ” मुझे हर्ष है कि केंद्र सरकार के तत्वावधान में एनडीआरएफ बहुत ही नेक काम कर रही है जिसमें लोगों को उच्च मेडिकल सेवा व पूरी शारीरिक जांच व महंगी दवाइयां निशुल्क उपलब्ध कराई जा रही हैं । यह एक विशेष चिकित्सा शिविर है जिसमें गरीब बेसहारा, मजदूर व आर्थिक स्थिति के अभाव में जो लोग जानलेवा बीमारियों के शिकार हो जाते है ऐसे लोगबड़ी संख्या में आकर इस निशुल्क चिकित्सा शिविर का लाभ उठा रहे हैं”

ग्राम लमही वाराणसी में आयोजित किये गए शिविर में 1263 लोगों को निशुल्क उपचार प्रदान किया गया जिसमें 93 लोगों का ई सी जी और 189 लोगों का पैथोलॉजिकल टेस्ट किया गया। उपरोक्त स्वास्थ्य शिविरों में भारी उत्साह है तथा निशुल्क इलाज़ की सुविधा पाकर सारे गरीब परिवार की महिलाएं व वृद्ध लोग एनडीआरएफ की विशेष पहल को तहे दिल से कोटि कोटि आभार दे रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here