अब भी चल रहे बिना लाइसेन्स के मिनरल वाटर प्लान्ट

0
124

दिबियापुर/औरैया(ब्यूरो)- कस्बे में बिना लाइसेन्स और शुद्धी करण का मानक पुरा किये बगैर खुले आम पानी के प्लांटों से पानी को घर-घर सप्लाई किया जा रहा है। पिछले दिनों औरैया व आसपास के क्षेेेत्रों में उप जिलाधिकारी के नेतृत्व में इस तरह के वाटर सप्लाई करने के वाले संचालको के विरूद्ध छापामार कार्यवाही की गयी थी, जब कि दिबियापुर कस्बे में इन संचालकों के विरूद्ध किसी प्रकार की जांच न होने से खुले आम घर-घर पानी की सप्लाई की जा रही है।

जानकारों के मुताबिक स्वास्थ के हिसाब से सप्लाई किये जाने वाले पानी में कई तरह के तत्व होते है। जिनका मानक से ज्यादा मात्रा कम कर दिये जाने सेे शरीर की हडिडयां और दांतों को नुकसान पहुंचता है। लेकिन यह पानी स्वास्थ के लिये कितना सुरक्षित है, इसकी गांरटी कोई नहीं ले सकता।

बीते दिनों एसडीएम ने छापामार कर कई प्लान्टोें को सीज कर दिया था। फिर भी यह प्लान्ट पीछे के दरवाजे से पुनः चालू हो गये है।

आपके घर पर इन प्लांटो से पंहुच रहा पानी आपके स्वास्थ को नुकसान पंहुचा सकता हैं क्योंकि यह पानी मानकों पर खरा नहीं है। कस्बे में इन दिनों कई आरओ प्लान्ट चल रहे है। जिनमे लोग गर्मी में अपनी प्यास बुझाने के लिये पानी ले रहे है।

लेकिन ज्यादातर प्लान्ट बिना रजिस्ट्रेशन के ही चल रहे है। रजिस्ट्रेशन न होने से सरकार को हजारों रूपये के राजस्व का नुकसान हो रहा है।

सुबह नगर पंचायत की टंकी चालू होते ही यह प्लान्टों के संचालक अपनी मोटर चालू कर देते है। और अन्य घरों में पानी नहीं पंहुच पाता है। प्लान्ट संचालक अपनी मन मर्जी पर उतारू है और लोगो की जिन्दगियों से खिलवाड कर रहे है।

रिपोर्ट-मनोज कुमार

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here