परीक्षाओं का स्टिंग आपरेशन कराया जाएंगा- जिलाधिकारी

0
77

मैनपुरी (ब्यूरो)– नकल जैसे घिनौने कृत्य में लिप्त पाये जाने वाले बख्शें नहीं जायेगें, यदि किसी केन्द्र पर नकल होते पाई गई या नकल की शिकायतें प्राप्त हुई तो एैसे परीक्षा केन्द्रों को ब्लैक लिस्टेड कर केन्द्र व्यवस्थापक के विरूद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। जनपद के परीक्षा केन्द्रों की निगरानी स्थानीय अभिसूचना इकाई से भी करायी जायेगी, जो भी नकल कराने, करने मे संलिप्त पाया जायेगा, उसे गम्भीर परिणाम भुगतने होगें। जिला प्रशासन ने माध्यमिक शिक्षा परिषद की परीक्षाएं नकल विहीन सम्पन्न कराने के मुक्कमल तैयारियां की है।

उक्त जानाकरी देते हुए जिलाधिकारी चन्द्रपाल सिह ने कहा है कि नकल विहीन परीक्षा कराने के लिए जिला प्रशासन कटिबद्ध है, इसके लिए जनपद में स्थापित 213 परीक्षा केन्द्रों को 28 सेक्टर मे विभाजित कर प्रत्येक सेक्टर में 1-1 सेक्टर मजिस्टेªट तैनात किया गया है। सभी 11 सवेंदनशील परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षाओ को शुचितापूर्वक व नकल बिहीन सम्पन्न कराये जाने के लिए 1-1 स्टेटिक मजिस्ट्रेट लगाये गये हैं, इसके अतिरिक्त 05 सचल दल भी बनरये गये है।

उपजिलाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र मे नकल विहीन परीक्षा समपन्न कराने का दायित्व सौपा है। अपर जिलाधिकारी को नोडल अधिकारी बनाया गया है। उन्होने कहा कि परीक्षा केन्द्रों के अंदर नकल रोकने की जिम्मेदारी केन्द्र व्यवस्थापक की होगी, बाहर की पूरी जिम्मेदारी जिला प्रशासन करेगा। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि वह परीक्षाओं को स्टिंग आपरेशन कराये जाएंगे और जो भी नकल जैसी कुप्रथा में शामिल होगा उसे खामियाजा भुगतना पडेगा।

श्री सिह ने सभी सेक्टर/स्टेटिक मजिस्टेªटों से कहा कि वह अपने-अपने विद्यालयों का निरंतर भ्रमण करें और परीक्षा की सुचिता को बनाये रखे। किसी भी दशा मे नकल न होने दें,नकल कराने,नकल करने वालों सेे कडाई से निवटें। उन्होने केन्द्र व्यवस्थापकों का आह्वान करते हुये कहा कि नकल विहीन परीक्षा कराने में सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका आपकी अदा करनी है, आप बिना किसी दबाव के निर्भीक होकर नकल विहीन परीक्षा सम्पन्न कराकर जनपद में लगे दाग को मिटा दे।यदि आपको कोई भी व्यक्ति डराने-धमकाने या नकल कराने का दबाव बनाये तो तत्काल संज्ञान में लाये,ऐसे तत्वों के विरूद्ध कठोरतम कार्यवाही होगी।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here