छात्रओं का परीक्षा केंद्र दूर भेजने पर रोक

0
151


इलाहाबाद(ब्यूरो)
– हाईकोर्ट ने माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड से लड़कियों का सेंटर 15-16 किलोमीटर दूर भेजने के निर्णय पर जवाब मांगा है। साथ ही याचीगण का परीक्षा केंद्र विद्यालय से 16 किलोमीटर दूर भेजने पर रोक लगा दी है। कोर्ट ने कहा है कि परीक्षा केंद्र निर्धारण में 13 अक्टूबर, 2016 के शासनादेश के अनुसार ही निर्णय लिया जाय। पुष्पादेवी और नौ अन्य छात्रओं की याचिका पर यह न्यायमूर्ति सुनीत कुमार ने दिया है।

याचिका में कहा गया है कि 13 अक्टूबर के शासनादेश में कहा गया है कि लड़कियों का परीक्षा केंद्र या तो उनके कालेज में रखा जाएगा या फिर पांच किलोमीटर की सीमा के भीतर रहेगा। इसका उल्लंघन कर यूपी बोर्ड ने 15-16 किलोमीटर दूर सेंटर दे दिया है। यह याचिका चंद्रशेखर आजाद इंटर कालेज पूरबनारा इलाहाबाद के परीक्षार्थियों ने की है। अफसरों ने पहले इस विद्यालय के इंटर के छात्रों का केंद्र चार किमी दूर भगवती प्रसाद ओझा कालेज दहियावां तय किया था।

बाद में उसे बदलकर सुमेरा देवी इंटर कालेज लालगोपालगंज कर दिया गया जो विद्यालय से करीब 24 किलोमीटर दूर है। इसी विद्यालय के हाईस्कूल के परीक्षार्थियों का केंद्र गंगा इंटर कालेज तुलसीपुर अटरामपुर बनाया गया है, यह केंद्र भी विद्यालय से 13 किमी दूर है। कोर्ट ने बोर्ड से चार सप्ताह में जवाब मांगते याचीगण का केंद्र शासनादेश के अनुसार निर्धारित करने का निर्देश दिया।

रिपोर्ट- डॉ. आर. आर. पाण्डेय
हिंदी समाचार- से जुड़े अन्य अपडेट लगातार प्राप्त करने के लिए लाइक करें हमारा फेसबुक पेज और आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं |

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY