छात्र सहायता समिति ने विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर किया वृक्षारोपण

बलिया(ब्यूरो)- जनपद की समाज सेवी संस्था ‘छात्र सहायता समिति‘ ने विश्व पर्यावरण दिवस के पूर्व दिवस पर वृक्षारोपण एवं पर्यावरण संकल्प कार्यक्रम के तहत संस्था द्वारा गुलाब देवी बालिका इण्टर कालेज में वृक्षारोपण कार्यक्रम किया गया। उसे बाद संस्था द्वारा पर्यावरण संकल्प कार्यक्रम गुलाब देवी बालिका इण्टर कालेज के भवन में शुभारम्भ किया गया।

इस अवसर पर बलिया के अपर जिलाधिकारी अरविंद कुमार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए लोगों को संकल्प करवाये जाने एवं लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक करने का संस्था द्वारा जो विडा उठाया गया है यह कार्य काफी सराहनीय है। भारत जनसंख्या के हिसाब से दूसरा देश है। अगर हर व्यक्ति एक-एक लगाने का संकल्प ले ले तो बहुत बड़ा पर्यावरण उत्थान हो सकता है और मानव जीवन सरल हो जायेगा। क्योंकि पहले के लोग 100 वर्ष तक जिया करते थे पर अब 50 से 60 वर्षों में मृत्यु लगभग हो जा रही है। इसका कहीं न कहीं खाद्य पदार्थ एवं वातावरण जिम्मेदार है। मैं आज संकल्प लेता हूं कि वृक्ष लगाने के लिए संस्था को साधूवाद देता हूं।

इसी क्रम में संस्था के अध्यक्ष सर्वदमन जायसवाल ने आभार व्यक्त करते हुए संस्था द्वारा वृक्ष लगाने का जो संकल्प कार्य शुरू हुआ है वह निरंतर चलता रहेगा। क्योंकि एक वृक्ष 50 वर्षों में जितना काम आता है वे बहुमूल्य है। यह 17.50 लाख रूपये की आक्सीजन का उत्पादन करता है, 35 लाख रूपये के वायु प्रदूषण का नियंत्रण करता है तथा 41 लाख रूपये के पानी की रिसायक्लिंग करता है। इसलिए वृक्षारोपण कार्यक्रम बहुत ही जरूरी है। साथ ही हम अन्य संस्थाओं से भी आहवान करते है कि वृक्षारोपण कार्यक्रम के लिए आगे आये।

इसी क्रम में छात्र नेता भानू प्रकाश वर्मा ने कहा कि संस्था के द्वारा किया गया कार्य सराहनीय है। जहां सरकारी फंडो का कोई जमीनी स्तर पर कार्य नहीं दिखाई दे रही उसी में इस तरह की संस्थाओं ने पर्यावरण के उत्थान के लिए जो पहल कर रहे है वह काबिले तारीफ है। आज सरकार सड़के बनाने के लिए अनाधून पेड़ों को काटने में लगी हुई है एवं दिन प्रतिदिन गाड़ियों का बढ़ना एक पर्यावरण के लिए अभीशॉप बनता जा रहा है।

मुख्य रूप से धनंज सिंह, रतन प्रकाश वर्मा, एडवोकेट अमित जायसवाल, शिवकुमार सिंह, योगेन्द्र यादव, डा.भईया शक्ति कुमार सिंह, नवीन वर्मा, दीपक जायसवाल, नूर आलम, दीपू सर, अजय तिवारी, गोपाल जी, अमित कसेरा, मनोज साह, कृष्णा मौर्या, चंदन सिंह, अजीत सिंह, संजय वर्मा, सौरभ जायसवाल आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता संस्था के अध्यक्ष सर्वदमन जायसवाल तथा संचालन संतोष सिंह ने किया।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY