जुलूस निकाल छात्र पहुंचे 1942 के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी के घर

वाराणसी/राजातालाब (ब्यूरो) गंगापुर इंटर कॉलेज गंगापुर के स्काउट्स व गाइड्स के छात्र छात्राएं गंगापुर इंटर कॉलेज के परिसर से एक जुलूस निकाल इंकलाब जिंदाबाद,वंदे मातरम,भारत माता की जय के नारे लगाते हुए बड़ी बारी गंजारी गांव में स्वतंत्रता संग्राम सेनानी सीताराम शास्त्री के घर पहुंचे।सीताराम शास्त्री (97) वर्षीय वयोवृद्ध है सेनानी है जिन्होंने 1942 के आंदोलन में हिस्सा लिया था और कई बार जेल गए थे।

सीताराम ने छात्रों को संबोधित करते हुए कहा कि आजादी उन सबके लिए एक दिवानेपन से कम न था । उस समय बस एक ही जुनून था कि देश आजाद हो और स्वतंत्रता राष्ट्रीय संप्रभुता उन्हें हासिल हो। छात्रों से कहा कि आज समाज में भ्रष्टाचार, अशिक्षा, प्रदूषण, जात पात, अस्पृश्यता का निवारण करना है। कहा कि गांव के विकास होने से ही देश का सच्चा विकास होगा। उन्होंने बच्चों को 1942 के आंदोलन के समय के कई रोचक व प्रेरणादाई गीत सुनाए। इन गीतों में देशप्रेम व देशभक्ति का भाव था।

इस दौरान स्वतंत्रता संग्राम सेनानी को छात्रों व स्काउट इकाई के प्रमुख प्रणय कुमार सिंह राकेश सिंह ने सम्मानित किया। अपने संबोधन में प्रणव सिंह ने कहा कि कोई भी राष्ट्र बिना अपने महापुरुषों के सम्मान व मार्गदर्शन के महान नहीं हो सकता। कहा आजादी हमें बड़े ही कुर्बानियों के बाद मिली है, आने वाली पीढ़ियों से इसे परिचित कराना व देश को विकसित करना ही सब का परम लक्ष्य होना चाहिए। इस दौरान छात्र नेहा, पूजा,आलिया, मनीष,कोमल, किशन, खुशबू जैन, प्रियंका मौर्या,प्रतिमा, कुसुम राय,दरक्शा, आदि थे। इसके पूर्व विद्यालय परिसर से छात्रों के जुलूस को हरी झंडी दिखाकर प्रधानाचार्य डॉक्टर श्रीप्रकाश सिंह डॉक्टर अरुण सिंह, आनंद,रतन शंकर, राजेश ने रवाना किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here