भानू के तत्त्वाधान में उपजिलाधिकारी में उपजिलाधिकारी के द्वारा राष्ट्रपति के नाम भेजा गया ज्ञापन

0
49

मऊरानीपुर/झाँसी (ब्यूरो)- भारतीय किसान यूनियन (भानू) के तत्वाधान में उप जिलाधिकारी महोदय के द्वारा एक ज्ञापन महामहिम राष्ट्रपति व् सुप्रीम कोर्ट मुख्य न्यायाधीश जी को प्रेषित कर बताया कि कर्ज माफी सहित कई मुद्दों को लेकर मंदसौर मध्य प्रदेश के किशान अपनी मांगों को लेकर आंदोलन कई दिनों से कर रहे थे लेकिन कल निर्दोष किसानों पर शासन प्रशासन ने गोलियां चलाई जिस से कई किसानों की मौत हो गई और कई किसान घायल हो गए बुंदेलखंड अध्यक्ष शिव नारायण सिंह परिहार ने ज्ञापन में मांग करते हुए कहा कि गोली चलाने वाले दोषी लोगों की बड़ी जांच एजेंसी से जांच कराकर दोषियों पर मुकदमा चलाया जाए तथा उन्हें जेल भेजा जाए और मृतक किसानों के पीड़ित परिवारों को 50-50 लाख की राहत राशि दी जाए और घायलों को भी मुआवजा दिया जाए।

बुंदेलखंड अध्यक्ष ने कहा कि जब चुनाव का समय आता है तो राजनैतिक पार्टियां बड़े-बड़े लोकलुभावन घोषणाएं करती है और जब सत्ता में आती है तो बातें भूल जाती है| उत्तर प्रदेश से लेकर देश के कई प्रदेशों में आज किसान कर्ज माफी और फसलों के वाजिव दाम मांगने के लिए किसान आंदोलन कर रहे हैं |

मंदसौर में किसानों के ऊपर जो गोलियां चलाई गई है इसमें आज पूरे देश के किसानों में आक्रोश है | भारतीय किसान यूनियन की तीन दिवसीय राष्ट्रीय महा पंचायत 9, 10, 11 जून को हरिद्वार में होगी जहां पर पूरे देश में किसान विशाल आंदोलन की रणनीति तय करेंगे। भारत कृषि प्रधान देश है लेकिन भारतवर्ष के किसान मजदूर ग्रामीण जनों की हालत बद से बदतर हो गई है | जिंदगी गुजारने को मजबूर है खेती घाटे का सौदा बन कर रह गई है। जिससे किसान सरकारी नीतियों के चलते कर्जदार हो गया है किसान का बच्चा कर्ज में पैदा होता है वह कर्ज में जीता है वह कर्ज मैं ही मर जाता है बिचैलियों के चांदी है।

आज देश का दुर्भाग्य है कि देश का किसान जिसे अन्न दाता कहा जाता है आज जब हक के लिए आवाज उठाता है तो उसे हक के बदले उसे बंदूक की गोली मिलती है दिए पत्र में किसानों के साथ न्याय करने की मांग की । इस दौरान बृजेश कौशिक प्यारेलाल बेधड़क, दौलतराम आर्य, भोले शंकर, किशोरी यादव, राजाराम राजपूत, सतेंद्र भदौरिया, हरिदयाल कुशवाहा सहित कई लोग मौजूद रहे।

रिपोर्ट- रवि मिश्रा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY