सुदिती ग्लोबल एकेडमी नेे मतदाता सूची में नामांकन कराने हेतु मतदाता हेल्प-डेस्क बनाई

0
98


मैनपुरी (ब्यूरो) सुदिती ग्लोबल एकेडमी मैनपुरी में मतदाता सूची में नामांकन कराने हेतु क्षेत्रीय लोगों की सुविधा को देखते हुए मतदाता हेल्प-डेस्क बनाई गयी। देश की शासन सत्ता में प्रत्येक मनुष्य की भागीदारी सुनिश्चित होनी चाहिए। जिसके लिए अनिवार्य है कि हमारे पास देश की नागरिकता की पहचान हो और यह पहचान ही समाज में हमारा मूल्य निर्धारण करती है। इसके लिए हम सभी का मतदान नामांकन सूची में नाम दर्ज होना चाहिए, जोकि हमारी भारतीय नागरिकता की निशानी जिला प्रशासन एवं चुनाव आयोग द्वारा बनाये गये जनपद के आइकाॅन एवं सुदिती ग्लोबल एकेडमी के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. राम मोहन ने कहा कि हर मानव को देश के प्रति अपना कर्तव्य समझना चाहिए और उस कर्तव्य को पूरा करने में कोई भी कमी नहीं छेाड़नी चाहिए।

आजकल सरकार द्वारा मतदाता नामांकन सूची में नाम दर्ज कराने की प्रक्रिया चल रही है जिसके अनुसार 18 वर्ष से अधिक प्रत्येक व्यक्ति को मतदान करने के योग्य बनने के लिए मतदाता परिचय पत्र बनवाने में संलग्न हो जाना चाहिए। विद्यालय के आस-पास की क्षेत्रीय जनता की सुविधा को देखते हुए माननीय जिलाधिकारी महोदय के निर्देशानुसार विद्यालय परिसर में ‘‘सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता’’ के सन्दर्भ में एक बैठक का आयोजन किया गया। जिसमें सुदिती ग्लाबल एकेडमी के परिसर में मतदाता हेल्प-डेस्क बनाये जाने का सुनिश्चतीकरण किया गया। जहाँ लोग प्रातः 9 बजे से सांय 4 बजे तक मतदाता परिचय पत्र के सन्दर्भ में जानकारी कर सकते हैं और मतदाता नामांकन प्रपत्र प्राप्त करके उसमें दी गयी प्रविष्टियों को पूर्ण कर जमा का सकते हैं। जिससे मतदाता सूची में नामांकन की प्रक्रिया शुरु हो जाती है।

सुनियोजित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचक सहभागिता’’ के सन्दर्भ में विद्यालय के वरिष्ठ प्रधानाचार्य डा. राम मोहन ने कहा कि देश की शासन प्रणाली में हर मनुष्य को भाग लेना चाहिए। चुनाव प्रक्रिया में हमें प्रतिभागिता तभी प्राप्त हो सकती है जब हमारे पास मतदान का अधिकार होगा। मतदान करना हम सभी का हक है इसलिए हर किसी को अपना वोट बनवा लेना चाहिए, जिससे देश की शासन सत्ता में हमारा भी योगदान सुनिश्चित हो। यह वोटर कार्ड केवल वोट डालने का ही साधन ही नहीं है वल्कि हमारी नागरिकता की भी पहचान है। इसके आधर पर ही सिमकार्ड, रसोई गैस कनेक्शन, बैंक में खाता खुलवाना आदि कामों में भी इसकी आवश्यकता पड़ती है। इसलिए अठारह वर्ष पूर्ण कर चुके हर किसी व्यक्ति को वोटर कार्ड बनवा लेना चाहिए।

आगे जानकारी देते हुए उन्होने बताया की क्षेत्रीय जनता को मतदान नामांकन कार्यक्रम में अधिक से अधिक भाग लेना चाहिए तथा प्रत्येक व्यक्ति का दायित्व है कि वह अपने परिवार, मुहल्ला एवं आस-पास के सभी लोगों को मतदान प्रक्रिया के बारे में जागरुक करें जिससे वह सभी लोग जो अभी तक इस बारे में उदासीन हैं, इस में सक्रिय भागीदारी कर देश की लोकतांत्रिक प्रणाली को मजबूत बना सकें। क्योंकि लोकतंत्र में सभी को समान रुप से अपना मत जाहिर करने का पूर्ण अधिकार है, लेकिन उस अधिकार का प्रयोग करने के लिए आवश्यक है कि हमारा नाम मतदाता नामांकन सूची में दर्ज हो। और हमारे पास मतदाता परिचय पत्र हो। अतः सभी जनता को जो 18 वर्ष की आयु पूर्ण कर चुके हैं इस पुनीत राष्ट्रीय कार्य में सहयोग करते हुए राष्ट्रनिर्माण में अपना योगदान भलीभाँति सुनिश्चित करना चाहिए। इस अवसर पर विद्यालय की प्रशासनिक प्रधानाचार्य डा. कुसुम मोहन, उप-प्रधानाचार्य जय शंकर तिवारी एवं ‘‘स्वीप’’ के अन्तर्गत नियुक्त किये गये कैम्पस ऐम्बेस्डर आशुतोष पाण्डेय, स्वयम् गुप्ता, समीर कुमार दुबे, स्नेह देव, योगेश कुमार, गगनदीप, गुलशन शर्मा, शिवम् यादव, दिव्यांश राठौर, यश प्रताप सिंह चैहान सहित समस्त अध्यापक-अध्यापिकाएं उपस्थित रहे।

रिपोर्ट – दीपक शर्मा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here